Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Janmashtami 2022: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, मुंबई से लेकर चंडीगढ़ तक अलग-अलग राज्यों में ऐसे मनाया जा रहा त्योहार

कन्हैया की नगरी में सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. यहां भगवान के जन्मदिन पर देश-विदेशों से उनके दर्शन को आ रहे भक्तों के लिए उनकी जन्मस्थली को सजा दिया गया है.

Janmashtami 2022: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, मुंबई से लेकर चंडीगढ़ तक अलग-अलग राज्यों में ऐसे मनाया जा रहा त्योहार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज पूरा देश कृष्ण जन्माष्टमी के जश्न में डूबा नजर आ रहा है. देश के तमाम मंदिरों से 'हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की' के नारों की गूंज सुनाई दे रही है. श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव पूरे धूमधाम से मनाया जा रहा है. जगह जगह दही-हांडी लगाई जा रही हैं. राधा-कृष्ण बने छोटे-छोटे बच्चे आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. देश के मंदिरों की छटा आज देखते ही बनती हैं. मंदिरों के बाहर सुबह से ही भक्तों का तांता दिखना शुरू हो गया है.

आइए देखें अलग-अलग राज्यों में कैसे मनाया जा रहा है जन्माष्टमी का त्योहार-

खूब सुंदर सजी है कन्हैया की नगरी
कन्हैया की नगरी में सुबह से ही भक्तों का सैलाब उमड़ रहा है. श्रीकृष्ण जन्म भूमि के आसपास 16 मंचों से लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं. यहां भगवान के जन्मदिन पर देश-विदेशों से उनके दर्शन को आ रहे भक्तों के लिए उनकी जन्मस्थली को सजा दिया गया है. मथुरा के सभी प्रवेश द्वारों पर साज सज्जा की गई है. तिराहे और चौराहों को भी भव्य स्वरूप दिया गया है.

 

यह भी पढ़ें- Happy Janmashtami 2022: कृष्ण जन्माष्टमी की बहुत सारी बधाईयां, दोस्त और अपनों को भेजें शुभकामना भरे संदेश

महाराष्ट्र में दो साल बाद मनाया गया दही हांडी उत्सव
महाराष्ट्र में आज दो साल के बाद पूरी धूमधाम के साथ दही हांडी उत्सव मनाया गया. कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो सालों से ऐसा नहीं हो पाया था. हालांकि, महाराष्ट्र सरकार ने पिछले महीने ही घोषणा कर दी थी कि इस साल दही हांडी और गणेश चतुर्थी सहित धार्मिक त्योहारों को मनाने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा. वहीं, बीते गुरुवार को भी राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने लोकप्रिय उत्सव दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है.
 

 

 

बेंगलुरु के इस्कॉन मंदिर में जोरों पर तैयारी
कर्नाटक के बेंगलुरु के इस्कॉन मंदिर में भी जन्माष्टमी की धूम शुरू हो गई है. जन्माष्टमी पर मंदिर को भव्य तरीके से फूलों और रंग बिरंगी लाइटों से सजाया गया है. भगवान कृष्ण के जन्म पर यहां आतिशबाजी की भी तैयारियां हैं. 

 

 

केरल में भी जन्माष्टमी की धूम
केरल के कोझीकोड के मंदिरों में भारी संख्या में भक्त जमा हो रहे हैं. कोझीकोड में कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर निकाले गए जुलूस में बच्चों के साथ भक्तों ने भी भाग लिया. 

 

यह भी पढ़ें- Krishna Janmashtami 2022: हेमा मालिनी से लेकर तेजप्रताप तक, श्रीकृष्ण के परम भक्‍त हैं ये सेलि‍ब्रिटीज  

चंडीगढ़ के भक्तों में उत्साह
चंडीगढ़ के मंदिरों में जन्माष्टमी को लेकर काफी उत्साह है. कोरोना महामारी के लगभग 2 साल बाद एक बार फिर शहरवासी त्योहारों को पूरे जोश से मनाने लगे हैं. शहर के सभी मंदिरों को जन्माष्टमी के पर्व पर रंग बिरंगी रोशनी से सजाया गया है. सेक्टर-20 स्थित गौड़ीय मठ मंदिर और सेक्टर-36 स्थित इस्कॉन मंदिर में विशेष फूलों के साथ पंडाल बनाए गए हैं. इन फूलों को दिल्ली से मंगवाकर अलग-अलग रंगों और डिजाइन में तैयार किया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- Krishna Janmashtami 2022 : इस तरह से अपने लाडले को बनाएं 'कान्हा' और परी को 'राधा रानी'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement