Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

JEE Mains 2022 Result: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स सेशन-2 का रिजल्ट, 24 छात्रों के आए 100 परसेंटाइल, यहां देखें परिणाम

रिजल्ट में 100 परसेंटाइल पाने वाले सबसे ज्यादा 5-5 छात्र आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के हैं. अब टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट्स JEE Advance के लिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे, जिसका टेस्ट 28 अगस्त को होगा.

JEE Mains 2022 Result: NTA ने जारी किया जेईई मेन्स सेशन-2 का रिजल्ट, 24 छात्रों के आए 100 परसेंटाइल, यहां देखें परिणाम

CBSE Date Sheet 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने IIT और IIIT संस्थानों में इंजीनियरिंग के प्रवेश के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2022 (JEE MAINS 2022) के सेशन-2 का रिजल्ट भी जारी कर दिया है. साथ ही पेपर-1 (BE/BTech) की आंसर शीट भी जारी कर दी गई है. करीब 7 लाख स्टूडेंट्स ने यह एग्जाम पूरे देश में दिया था, जिनमें से 24 ने 100/100 परसेंटाइल हासिल किया है. 

इस रिजल्ट में क्वालिफाइंग परसेंटाइल हासिल करने वाले स्टूडेंट्स अब JEE Advance की तैयारी शुरू कर सकते हैं, जिसके लिए IIT बॉम्बे ने रविवार को ही रजिस्ट्रेशन ओपन कर दिए हैं. महाराष्ट्र (Maharashtra) के श्रेनिक मोहन शकीला (Shrenik Mohan Shakila), राजस्थान (Rajashthan) की नव्या (Navya) और कृष्ण शर्मा (Krishan Sharma), हरियाणा (Haryana) के सार्थक माहेश्वरी (Sharthak Maheshwari) टॉपर्स की लिस्ट में शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें- Shrikant Tyagi ने सूरजपुर कोर्ट में लगाई सरेंडर की अर्जी, नोएडा पुलिस बोली- जल्द होगी गिरफ्तारी

यहां देख सकते हैं अपना रिजल्ट

यदि आपने अभी तक अपना रिजल्ट चेक नहीं किया है तो आप JEE Main की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इसके अलावा ntaresults.nic.in और nta.ac.in पर भी आपको रिजल्ट मिल जाएगा.

24 टॉपर, किस राज्य से कितने छात्र

JEE Mains 2022 की टॉपर लिस्ट में जगह बनाने वाले 24 छात्रों में सबसे ज्यादा 5-5 छात्र आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telngana) के हैं, जबकि उत्तर भारत में सबसे ज्यादा 4 स्टूडेंट्स राजस्थान के अव्वल रहे हैं. दिल्ली (Delhi) के एक भी स्टूडेंट ने 100 परसेंटाइल हासिल नहीं किए हैं. 

यह भी पढ़ें- हिमाचल में AAP की राह पर चली कांग्रेस, फ्री बिजली और महिला पेंशन पर चला ये दांव

100 परसेंटाइल पाने वालों में महाराष्ट्र, पंजाब, असम, बिहार,केरल, कर्नाटक और झारखंड का 1-1 स्टूडेंट शामिल है, जबकि आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के 5-5, राजस्थान के 4 और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 2 स्टूडेंट ने यह क्रेडिट हासिल किया है.

6.29 लाख स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन

NTA के मुताबिक, जुलाई में आयोजित सेशन-2 में कुल 6.29 लाख स्टूडेंट्स ने शामिल कराया था, जिनमें से 4,68,205 स्टूडेंट्स दोनों सेशन में शामिल हुए हैं. NTA ने पेपर-1 दो सेशन में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) मोड में आयोजित किया था. सेशन-1 का आयोजन 24 से 30 जून तक, जबकि सेशन-2 का एग्जाम 25 से 30 जुलाई तक कराया गया था. स्टूडेंट्स दोनों सेशन में शामिल हो सकते थे. दोनों सेशन के कैंडिडेट स्कोर के बेस्ट परफॉर्मेंस के आधार पर फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की गई है. 

2.5 लाख स्टूडेंट्स को मिलेगा Advance में मौका

NTA की तरफ से जारी मेरिट लिस्ट में टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट्स को JEE Advance में शामिल होने का मौका मिलेगा, जिससे इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नोलॉजी (IITs) में एडमिशन होता है. JEE Advance का रजिस्ट्रेशन 7 अगस्त से शुरू हो चुका है, जबकि इसका टेस्ट 28 अगस्त को आयोजित होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement