Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

JP Nadda ही बने रहेंगे BJP President, जून 2024 तक कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर

New BJP National President: पहले खबर मिल रही थी कि जेपी नड्डा को हटाकर पार्टी किसी दूसरे को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर तैनात करने जा रही है.

JP Nadda ही बने रहेंगे BJP President, जून 2024 तक कार्यकाल बढ़ाने का प्रस्ताव मंजूर

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा. (फोटो- Twitter/BJP)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: BJP Updates- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda) अपने पद पर जून 2024 तक बने रहेंगे. पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति (BJP National Executive Committee) की बैठक में मंगलवार को उनका कार्यकाल बढ़ाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. इससे पहले खबर आई थी कि नड्डा से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी वापस ली जा सकती है और साल 2024 के लोकसभा चुनावों को व इस साल होने वाले कई राज्यों के विधानसभा चुनावों की जिम्मेदारी किसी नए चेहरे को सौंपी जा सकती है. नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की होड़ में मौजूदा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का नाम सबसे आगे बताया जा रहा था. हालांकि मंगलवार को पार्टी कार्यकारिणी ने नड्डा पर विश्वास बनाए रखते हुए उनकी जिम्मेदारी बरकरार रखने का निर्णय लिया है.

राजनाथ सिंह ने रखा था प्रस्ताव

जेपी नड्डा को राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर बरकरार रखने का प्रस्ताव पार्टी कार्यकारिणी बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath SIngh) ने पेश किया. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के मुताबिक, राजनाथ सिंह के प्रस्ताव पर पूरी कार्यकारिणी ने एकमत से मंजूरी की मुहर लगाई है. उन्होंने कहा कि हमारे यहां पार्टी संविधान के हिसाब से संगठन का चुनाव होता है. कोविड के कारण सदस्यता पर काम नहीं हो सकता था. इसलिए संविधान के हिसाब से कार्यकाल विस्तार दिया गया है. अब नड्डा जून 2024 तक अध्यक्ष बने रहेंगे.

अमित शाह ने बताए नड्डा को बरकरार रखने के ये 6 कारण

  1. नड्डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहते समय बिहार में पार्टी का स्ट्राइक रेट सबसे ज्यादा रहा.
  2. महाराष्ट्र में भी NDA ने बहुमत हासिल किया था और बाद में सरकार भी बना ली.
  3. उत्तर प्रदेश में पार्टी ने रिकॉर्डतोड़ जीत के साथ सत्ता को बरकरार रखा.
  4. पश्चिम बंगाल में भी विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा की सीटों की संख्या बढ़ी.
  5. गुजरात में प्रचंड जीत के साथ भाजपा ने सत्ता पर कब्जा बरकरार रखा है.
  6. उत्तर पूर्व के राज्यों में भी पार्टी का इस दौरान बेहतरीन विस्तार हुआ है.

जुलाई, 2019 से इस पद पर हैं नड्डा

जेपी नड्डा ने पहली बार जुलाई 2019 में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद पर कार्यकारी जिम्मेदारी संभाली थी. करीब छह महीने बाद 20 जनवरी, 2020 को नड्डा पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष चुने गए थे. भाजपा में अध्यक्ष पद पर दो साल के लिए तैनाती दी जाती है. इस लिहाज से उनका कार्यकाल 20 जनवरी, 2023 को पूरा हो रहा था, लेकिन पार्टी संविधान में अध्यक्ष पद पर लगातार दो बार तीन साल के दो कार्यकाल दिए जान का प्रावधान मौजूद है. इसी प्रावधान के तहत नड्डा को कार्यकाल विस्तार दिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement