Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Central Vista News: अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का राजपथ, जानिए क्यों हो रहा ये बदलाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से कहा था कि सरकार ब्रिटिश काल की याद दिलाने वाले नाम और चिह्नों को बदलेगी. इसी के तहत यह कदम उठाया जा रहा है.

Central Vista News: अब कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का राजपथ, जानिए क्यों हो रहा ये बदलाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली के VIP लुटियंस जोन में नए सिरे से तैयार किया जा रहा राजपथ (Rajpath) और सेंट्रल विस्टा लॉन्स के नए नामकरण की तैयारी हो गई है. ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि केंद्र सरकार ने इन्हें जल्द ही आम जनता के लिए खोलने के साथ ही इनका नाम बदलकर 'कर्तव्य पथ (Kartavya Path)' करने की तैयारी कर ली है. नेताजी सुभाष चंद्र बोस के स्टैचू से राष्ट्रपति भवन तक का पूरा एरिया इस नए नाम से जाना जाएगा. साथ ही नेताजी के स्टैचू का भी 8 सितंबर को अनावरण किया जाएगा. 

पढ़ें- Hijab Row: सुप्रीम कोर्ट ने क्यों कहा- आप कोर्ट में जींस पहनकर आएंगे तो मना किया ही जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के 15 अगस्त को लाल किले से दिए संबोधन में पहले ही इसके संकेत दे दिए थे. उन्होंने अपने संबोधन में ब्रिटिश काल की याद दिलाने वाले नामों और चिह्नों को बदलने पर जोर दिया था. राजपथ को कर्तव्य पथ नाम देने को प्रधानमंत्री की तरफ से साल 2047 में देश की स्वतंत्रता के 100 साल पूरे होने तक के कर्तव्यों पर जोर देने से जोड़ा गया है.

पढ़ें- लिज़ ट्रस के प्रधानमंत्री बनने से भारत-ब्रिटेन संबंधों पर क्या पड़ेगा असर? समझें

पहले ही हो चुकी है बदलाव की शुरुआत

प्रधानमंत्री मोदी के ब्रिटिशकाल के चिह्नों से छुटकारा पाने के आह्वान पर पहले ही शुरुआत हो चुकी है. भारतीय नेवी ने इसी महीने अपना नया ध्वज हासिल किया है. ब्रिटिशकालीन ध्वज की जगह अपनाए गए नए चिह्न वाले ध्वज को प्रधानमंत्री ने ही 2 सितंबर को नेवी के हवाले किया है. इस ध्वज का अनावरण INS VIKRANT को कमीशन करने वाले समारोह में किया गया. इससे पहले प्रधानमंत्री निवास वाली सड़क का नाम भी रेसकोर्स रोड से बदलकर लोककल्याण मार्ग किया जा चुका है. 

पढ़ें- Liz Truss ने कैसे जीत लिया चुनाव, क्यों पीएम नहीं बन सके Rishi Sunak?

NDMC मीटिंग में पास होगा प्रस्ताव

सूत्रों के मुताबिक, नई दिल्ली नगर निगम (NDMC) की 7 सितंबर को बुलाई गई बैठक में राजपथ का नाम बदलने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी जाएगी. इस नए नामकरण से सत्ताधारी वर्ग को सीधा संदेश देने की कोशिश की जा रही है कि शासकों का समय खत्म हो चुका है. 

पढ़ें- ऋषि सुनक को हराकर लिज़ ट्रस ने जीता ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का चुनाव, जानिए हैं कौन

 

इंडिया गेट पर होगा नेताजी की मूर्ति का अनावरण

इंडिया गेट पर सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत छत्र के नीचे लगाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी 8 सितंबर को किए जाने की संभावना है. फिलहाल यहां नेताजी का होलोग्राम स्थापित है, जो मूल मूर्ति के समान ही आयामों वाला है. इस मूर्ति को स्थापित किए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल जनवरी में की थी. 

Netaji

अब नेताजी की मूर्ति तैयार हो गई है. नेताजी की 28 फीट काली ग्रेनाइट मूर्ति मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज की मदद से तैयार की गई है, जिन्होंने केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की 12 फीट की मूर्ति भी बनाई थी. काले ग्रेनाइट पत्थर के एक विशाल टुकड़े को दिल्ली लाकर पिछले दो महीनों में नक्काशी के बाद मूर्ति तैयार की गई है.

पढ़ें- उड़ीसा, बिहार, झारखंड और यूपी का छात्र-टीचर अनुपात सबसे खराब, जानिए अपने राज्य का हाल

 

अगले सप्ताह ही खोला जाएगा नए लुक वाला राजपथ

सूत्रों ने यह भी बताया कि नए लुक वाला राजपथ अगले सप्ताह आम जनता के लिए अगले सप्ताह खोल दिया जाएगा. यह पिछले 20 महीने से बंद पड़ा हुआ था. इस दौरान राजपथ पर करीब 1.1 लाख वर्ग मीटर एरिया को लाल ग्रेनाइट पत्थरों और हरियाली से नए सिरे से सजाया गया है. इस पर 133 लाइट पोल, 4,087 पेड़, 114 मॉडर्न साइनेज और स्टेप्ड गार्डन लगाए गए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement