Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Coronavirus: ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट से अचानक बढ़े मरीज, दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य

देश में 24 घंटे के दौरान मिलने वाले कोरोना के मामले 16 हजार के पार पहुंच गए हैं. दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल में नए मरीजों पर की गई स्टडी में नए सबवैरिएंट की जानकारी मिलने के बाद अलर्ट जारी कर दिया गया है.

Coronavirus: ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट से अचानक बढ़े मरीज, दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में अचानक फिर तेजी से बढ़ने लगे कोरोना वायरस (Corona virus) के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट ही जिम्मेदार है. दिल्ली (Delhi) में अस्पताल पहुंचे मरीजों के ब्लड सैंपल्स की जीनोम सिक्वेंसिंग (genome sequencing) से पता चला है कि ओमिक्रॉन ने रूप बदलकर एक नया सब वैरिएंट BA 2.75 बना लिया है, जो पहले से भी ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है. माना जा रहा है कि कम से कम राजधानी में अचानक आई नए मामलों में तेजी के पीछे यही सब वैरिएंट जिम्मेदार है.

पढ़ें- फिर डराने लगा कोरोना, मुंबई में एक दिन में 79% बढ़े नए केस, दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 17% के पार

LNJP अस्पताल ने की है जीनोम सिक्वेंसिंग

दिल्ली में लोक नायक जयप्रकाश नारायण (LNJP) हॉस्पिटल को कोरोना संक्रमण का नोडल सेंटर बनाया गया है. यहां भर्ती होने वाले मरीजों की लगातार जीनोम सिक्वेंसिंग हो रही है. अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) डॉ. सुरेश कुमार के मुताबिक, अस्पताल से 90 सैंपल्स को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. इन सैंपल्स की स्टडी रिपोर्ट में ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट BA 2.75 सामने आया, जो बेहद संक्रामक है. 

यह सब वैरिएंट कोरोना वैक्सीन की दो डोज को भी चकमा देकर वैक्सीनेटिड लोगों को भी संक्रमित कर रहा है यानि शरीर में एंटीबॉडी बनने के बाद भी यह संक्रमित कर सकता है. अपनी इसी क्षमता के कारण यह बेहद तेजी से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में ट्रांसमिट होने की क्षमता भी रखता है.

डॉ. कुमार के मुताबिक, ज्यादातर सैंपल्स में यही वैरिएंट पाया गया है. इसी के कारण कोरोना संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में अचानक उछाल आया है.

corona cases in delhi

अच्छी बात ये है कि गंभीर नहीं होता इसका संक्रमण

डॉ. कुमार के मुताबिक, इस नए वैरिएंट के बावजूद ज्यादा घबराने की बात नहीं है. उन्होंने कहा, यह सब वैरिएंट भी ओमिक्रॉन की तरह ही संक्रमित करता है, लेकिन ज्यादा घातक साबित नहीं हो रहा है. खासतौर पर जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं, उन्हें यह महज सामान्य बुखार की तरह ही संक्रमित कर रहा है. हालांकि उन्होंने कहा कि कम घातक होने के बावजूद यह वैरिएंट बुजुर्ग और कुछ खास बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए जानलेवा साबित हो सकता है.

पढ़ें- Maharashtra: कई जगहों पर आयकर विभाग की छापेमारी, 58 करोड़ कैश, 32 किलो सोना बरामद

दिल्ली सरकार ने मास्क किया अनिवार्य

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों और पिछले 10 दिन में संक्रमण के कारण मौत के मामले दोगुने होने पर दिल्ली सरकार सक्रिय हो गई है. दिल्ली में गुरुवार से मास्क लगाना अनिवार्य घोषित कर दिया गया है. मास्क के बिना घूमने वालों से 500 रुपये जुर्माना वसूलने का आदेश दिया गया है.

पढ़ें- ये Junk Foods बिगाड़ रहे हैं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल, आज ही इनसे बनाएं दूरी वरना...

16 हजार केस मिले देश में बुधवार को

देश में बुधवार को 16,299 नए कोरोना मरीज मिले थे, जबकि 53 लोगों की मौत 24 घंटे के दौरान दर्ज की गई थी. केंद्र सरकार की तरफ से जारी इन आंकड़ों के हिसाब से जहां दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 17.83% हो चुका है, वहीं मुंबई में बुधवार को एक ही दिन में नए केस की संख्या में 79% की उछाल दिखाई दी थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement