Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Income Tax Raid: झारखंड, बिहार, गुरुग्राम और कोलकाता में 50 ठिकानों पर छापे, कांग्रेस विधायकों से जुड़ा है मामला

आयकर विभाग को 2 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी मिली है, जबकि 100 करोड़ रुपये के काले लेनदेन के सबूत मिले हैं.

Income Tax Raid: झारखंड, बिहार, गुरुग्राम और कोलकाता में 50 ठिकानों पर छापे, कांग्रेस विधायकों से जुड़ा है मामला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आयकर विभाग (Income Tax Department) की टीमों ने चार राज्यों में 50 ठिकानों पर छापे मारकर करीब 100 करोड़ रुपये के 'काले' लेनदेन के सबूत जुटाए हैं, जबकि 2 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी बरामद की है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने मंगलवार को बताया कि यह छापेमारी अभियान पिछले एक सप्ताह के दौरान चलाया गया, जिसमें झारखंड, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और बिहार में 50 ठिकाने खंगाले गए. PTI के मुताबिक, ये ठिकाने झारखंड के दो कांग्रेस विधायकों और उनके सहयोगियों के हैं, जिनके व्यापारिक समूह कोयला व लौह अयस्क के कारोबार से जुड़े हुए हैं. 

पढ़ें- Imran Khan पर हमले के 6 दिन बाद FIR दर्ज, इसमें भी खेल कर गई Pakistan Police

4 नवंबर को शुरू हुई थी छापेमारी

CBDT के मुताबिक, आयकर टीमों ने 4 नवंबर से छापेमारी अभियान शुरू किया था. इसके बाद पिछले 4 दिन में झारखंड के रांची, गोड्डा, बेरमो, दुमका, जमशेदपुर और चाईबासा, बिहार के पटना, हरियाणा के गुरुग्राम और पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आयकर टीमें पहुंची. आयकर अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी में कांग्रेस विधायक कुमार जयमंगल उर्फ अनूप सिंह और प्रदीप यादव से जुड़े ठिकाने शामिल हैं.

पढ़ें- भतीजे से फिर दिखी चाचा की Shivpal Yadav की नाराजगी, बोले- चापलूसों से घिरे हैं अखिलेश

छापेमारी में मिले हैं बहुत सारे सबूत

CBDT ने बताया कि छापेमारी में दो करोड़ रुपये से अधिक की नकदी मिली है, जबकि अब तक 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाब लेनदेन व निवेश के सबूत मिल चुके हैं. इसके अलावा बड़ी संख्या में ऐसे दस्तावेज व डिजिटल साक्ष्य भी बरामद हुए हैं, जो आपराधिक मामले का कारण बन सकते हैं. 

पढ़ें- दिखाई दे रहा भारत की सॉफ्ट पावर का असर, बौद्ध नीति के सहारे बढ़ रही 39 देशों से निकटता

16 बैंक लॉकर आए हैं जांच के दायरे में

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 16 बैंक लॉकर आयकर विभाग ने चिह्नित किए हैं, जिनकी जांच की जा रही है. आयकर अधिकारियों के मुताबिक, छापेमारी में मिले सबूतों की प्राथमिक जांच के बाद टैक्स चोरी के बहुत सारे तरीकों की जानकारी मिली है. सबूतों की गहन जांच अभी जारी है.

पढ़ें- असदुद्दीन ओवैसी ने NPR को बताया NRC की ओर पहला कदम, केंद्र सरकार पर बोला हमला

विधायक ने मानी छापे की बात

झारखंड की बेरमो सीट से विधायक जयमंगल ने अपने यहां आयकर टीम पहुंचने की पुष्टि की है. जयमंगल ने रांची में अपने आवास पर मीडिया को बताया कि वे छापेमारी में शामिल आयकर अधिकारियों को पूरा सहयोग दे रहे हैं. दूसरे विधायक प्रदीप यादव झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) से अलग होकर कांग्रेस में शामिल हुए थे. वे फिलहाल पोरियाहाट सीट से विधायक हैं.

सरकार गिराने की साजिश की शिकायत की थी जयमंगल ने

आयकर टीमों के छापे की जद में आए कांग्रेस विधायक जयमंगल अगस्त में भी चर्चा में रहे थे. जुलाई में कांग्रेस के तीन विधायक भारी मात्रा में नकदी के साथ पश्चिम बंगाल में पकड़े गए थे. अगस्त में जयमंगल ने इन तीन विधायकों इरफान अंसारी, राजेश कच्छप और नमन बिक्सल कोंगारी के खिलाफ पुलिस को शिकायत दी थी. जयमंगल ने इन तीनों पर झारखंड में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement