Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox: दिल्ली में लगातार तीसरे दिन मंकीपॉक्स का नया केस, एक विदेशी महिला मिली पॉजिटिव, देश में वैक्सीन की तैयारी तेज

देश में अब कुल 9 मरीज हो गए हैं, जिनमें से 4-4 मरीज दिल्ली और केरल में मिल चुके हैं. केरल में एक मरीज की मौत हो चुकी है, जबकि दिल्ली में एक मरीज ठीक हो चुका है. दिल्ली में लगातार तीनों दिन मिले संक्रमित विदेशी नागरिक हैं, लेकिन कई महीने से भारत में ही हैं.

Monkeypox: दिल्ली में लगातार तीसरे दिन मंकीपॉक्स का नया केस, एक विदेशी महिला मिली पॉजिटिव, देश में वैक्सीन की तैयारी तेज

monkeypox

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली में लगातार तीसरे दिन मंकीपॉक्स (Monkeypox) का एक और मरीज पाया गया है. बुधवार को 31 साल की विदेशी महिला का सैंपल पॉजिटिव पाया गया. यह महिला भी नाइजीरिया की निवासी है और उसने भी हालिया दिनों में कोई विदेशी यात्रा नहीं की है. ऐसे में वह भी किसी स्थानीय संक्रमित के ही संपर्क में आकर बीमार हुई है. सोमवार और मंगलवार को भी नाइजीरिया के ही दो युवक बिना विदेश यात्रा किए संक्रमित पाए गए थे.

अब देश में मंकीपॉक्स के कुल 9 मरीज मिल चुके हैं, जिनमें से 1 मरीज की मौत हो चुकी है. दिल्ली और केरल में 4-4 केस मिले हैं, जबकि एक मरीज कर्नाटक में पाया गया था.

महिला के शरीर पर हैं छाले, बुखार से भी है पीड़ित

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला को लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. उसे बुखार है और शरीर पर छाले हैं. उसका सैंपल टेस्टिंग के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में भेजा गया था, जिसकी रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई है. 

अब तक एक मरीज ठीक, राजधानी के 6 अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड

दिल्ली में सबसे पहले संक्रमित मिला मरीज अब इस महामारी से उबर चुका है. LNJP हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर ने मंगलवार को बताया था कि मरीज में मंकीपॉक्स के लक्षण खत्म होने के बाद सोमवार को उसे डिस्चार्ज कर दिया गया था. 

राज्य की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने 3 सरकारी अस्पतालों में 60 वार्ड, जबकि 3 प्राइवेट हॉस्पिटल में 10 वार्ड को मंकीपॉक्स के लिए आइसोलेशन वार्ड बना दिया है. 

जल्द आ जाएगी मंकीपॉक्स की वैक्सीन, तीन कंपनियां कर रही हैं तैयारी

देश में मंकीपॉक्स से बचाव के लिए वैक्सीन भी जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी. सिरम इंस्टिट्यूट (serum Institute) के मालिक अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandawia) से मिलने के बाद इसक संकेत दिए थे कि कंपनी मंकीपॉक्स की वैक्सीन पर जल्द काम शुरू करेगी. 

पूनावाला के मुताबिक, सिरम इंस्टीट्यूट तीन फार्मा कंपनियों bavarian Nordic, Novovax और Greenlight Biosciences के संपर्क में है. Bavarian Nordic के पास monkeypox vaccine पहले से मौजूद है. जरूरत पड़ने पर उसे इंपोर्ट किया जा सकता है. हालांकि यह वैक्सीन बेहद महंगी है, इसलिए सिरम इंस्टिट्यूट खुद अपनी वैक्सीन बनानी चाहती है. इसके लिए MRNA तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि इसके क्लीनिकल ट्रायल शुरु होंगे या नहीं, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि बीमारी किस स्तर तक फैलती है.

ICMR कर चुका है मंकीपॉक्स वायरस को Isolate

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने मंगलवार को राज्यसभा में बताया था कि केंद्र सरकार की टास्क फोर्स इस बात पर विचार कर रही है कि वैक्सीन पर काम किया जाए या नहीं. आईसीएमआर (ICMR) ने मंकीपॉक्स के वायरस को isolate कर लिया है. इस वायरस के स्ट्रेन से ही वैक्सीन बनाने में मदद मिलेगी. 

एक्सपर्ट का क्या है वैक्सीन को लेकर कहना

LNJP हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार (Dr. Suresh Kumar) के मुताबिक, अमेरिका में कुछ शहरों में स्मॉलपॉक्स के लिए लगाई जाने वाली वैक्सीन को मंकीपॉक्स से बचाव के लिए दिया जा रहा है. ये वैक्सीन 1980 तक भारत में भी लगाई जा रही थी, लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत में अभी मंकीपॉक्स बहुत ज्यादा नही फैला है. ऐसे में किसी विशेष दवा या वैक्सीन की जरूरत नहीं है. हालांकि कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement