Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MonkeyPox : दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज, अस्पताल में भर्ती हुआ संक्रमित नाइजीरियाई आदमी

दिल्ली में अब मंकीपॉक्स के दो मरीज हो गए हैं, जबकि देश में कुल 6 मरीज हो गए हैं. इनमें से केरल के एक मरीज की मौत हो चुकी है.

MonkeyPox : दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज, अस्पताल में भर्ती हुआ संक्रमित नाइजीरियाई आदमी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली (Delhi) में नाइजीरियाई मूल के एक आदमी को मंकीपॉक्स (monkeypox)  से संक्रमित पाया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में ही रहने वाले इस 35 वर्षीय आदमी का सैंपल पॉजिटिव पाया गया है. हालांकि उसकी कोई हालिया फॉरेन ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. यह दिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा मामला है.अब देश में कुल संक्रमितों की संख्या 6 हो गई है.

अस्पताल में भर्ती कराया गया है संक्रमित

PTI ने अधिकारिक सूत्रों के हवाले से सोमवार को बताया कि दिल्ली में पाए गए दूसरे संक्रमित को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मूल रूप से नाइजीरिया का रहने वाला यह आदमी दिल्ली सरकार के लोक नायक जयप्रकाश हॉस्पिटल (LNJP Hospital) में भर्ती किया गया है, जिसे संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए नोडल हॉस्पिटल बनाया गया है.

यह भी पढ़ें- 'Romeo' ने बढ़ाई भारतीय नौसेना की ताकत, जानें क्यों गेमचेंजर कहे जा रहे हैं ये हेलीकॉप्टर

पांच दिन से चल रहा था बुखार

सूत्रों ने बताया कि संक्रमित नाइजीरियाई पिछले पांच दिन से बुखार से पीड़ित था. साथ ही उसे शरीर पर छालों की भी शिकायत थी. उसके सैंपल को पुणे (Pune) के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (NIV) भेजा गया था. पुणे से सोमवार शाम को रिपोर्ट वापस आई है, जिसमें उसे मंकीपॉक्स पॉजिटिव पाया गया है. 

यह भी पढ़ें- Liquor Policy: शराब बेचकर जमकर कमाई करती हैं सरकारें, जानिए खजाने के लिए क्यों है इतनी अहम

दो संदिग्ध मरीज भर्ती हुए थे अफ्रीकी मूल के

सूत्रों ने बताया कि LNJP हॉस्पिटल में अफ्रीकी मूल के कुल दो मरीज भर्ती हुए थे. इन दोनों में ही लक्षण के आधार पर मंकीपॉक्स संक्रमण होने की आशंका जताई जा रही थी. हालांकि सूत्रों ने यह नहीं बताया कि दूसरे मरीज के सैंपल की क्या रिपोर्ट आई है.

यह भी पढ़ें- Earth Rotation: अचानक तेज क्यों हो गई पृथ्वी के घूमने की रफ़्तार? जानिए क्या है कारण

संपर्क में आने वालों की कर रहे पहचान

सूत्रों ने बताया कि दोनों अफ्रीकी नागरिकों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है. जरूरत पड़ने पर चिह्नित किए गए सभी लोगों का सैंपल टेस्ट किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement