Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Herald Case: 2.20 घंटे में ED ने सोनिया गांधी से पूछे 24 सवाल, सोमवार को फिर बुलाया, बंगलुरू में हिंसक हुए कांग्रेस कार्यकर्ता

सोनिया गांधी को तीन बार नोटिस देकर मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े सवालों का जवाब देने के लिए बुलाया गया था. वे गुरुवार को करीब 11 बजे ED ऑफिस पहुंंची थीं.

National Herald Case: 2.20 घंटे में ED ने सोनिया गांधी से पूछे 24 सवाल, सोमवार को फिर बुलाया, बंगलुरू में हिंसक हुए कांग्रेस कार्यकर्ता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नेशनल हेराल्ड (National Herald) न्यूजपेपर से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से ED (प्रवर्तन निदेशालय) ने गुरुवार को पूछताछ खत्म कर दी है. सोनिया से करीब 2.20 घंटे तक इस मामले को लेकर 2 दर्जन सवाल पूछे गए और आज की कार्यवाही खत्म कर दी गई. अब उन्हें सोमवार को दोबारा बुलाया गया है.

उधर, इस पूछताछ को लेकर कांग्रेस पार्टी ने देश भर में प्रदर्शन किया है. तमाम जगह पर कांग्रेस नेताओं ने गिरफ्तारी भी दी है. बंगलुरू में प्रदर्शनकारियों के हिंसा करने की भी जानकारी मिली है. कांग्रेस नेताओं ने सरकार पर जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया है.  

तीन बार नोटिस के बाद पेश हुईं सोनिया गांधी

सोनिया गांधी को इस मामले में पूछताछ के लिए 3 बार नोटिस जारी किया गया था, लेकिन इससे पहले वे एक बार कोरोना संक्रमित होने और दूसरी बार इस महामारी से उबरने के बाद की स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण पेश नहीं हो पाई थीं. सोनिया के आग्रह पर ED ने पूछताछ की तारीख आगे बढ़ाकर 21 जुलाई तय की थी. 

गुरुवार को करीब 11 बजे कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष ईडी दफ्तर पहुंची थीं. उनके साथ कार में उनके बेटे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) भी थे. सूत्रों का कहना है कि राहुल उन दोनों के ED ऑफिस में एंट्री करने के बाद वहां से चले गए, लेकिन प्रियंका वहीं पर मौजूद रहीं.

Sonia Gandhi Arrived at ED Office.

ED ने सोनिया से करीब 3 घंटे तक इस केस से जुड़े सवाल पूछे. इसके बाद करीब 2.30 बजे उन्हें लंच करने के लिए वापस घर रवाना कर दिया गया. बाद में ED अधिकारियों ने आज की पूछताछ यहीं पर खत्म करने की घोषणा की. 

2 दर्जन सवाल पूछे ED ने सोनिया से

ED सूत्रों के मुताबिक, सोनिया गांधी से पूछताछ के दौरान करीब 2 दर्जन सवालों के जवाब मांगे गए. पूछताछ करीब 2 घंटे 20 मिनट तक चली. इस दौरान सोनिया के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर 2 डॉक्टर और एक एंबुलेंस भी ऑफिस परिसर में स्टैंडबाई पर रखी गई थी.

हालांकि अधिकारी ने उनसे पूछे गए सवालों का ब्योरा नहीं दिया. माना यह जा रहा है कि सोनिया से भी लगभग वही सवाल पूछे गए हैं, जो इससे पहले उनके बेटे और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से पूछे गए थे. कांग्रेस सांसद राहुल से ईडी टीम पहले ही इस मामले में कई दिन तक रोजाना घंटों लंबी पूछताछ कर चुकी है.

प्रियंका रहीं अंदर ही मौजूद, दो बार मिलीं पूछताछ के दौरान

ED सूत्रों ने यह भी बताया कि  प्रियंका गांधी को भी ED ऑफिस के अंदर मौजूद रहने की इजाजत दी गई थी. पूछताछ के दौरान प्रियंका को दो बार सोनिया से मिलने और उनका स्वास्थ्य जानने का मौका दिया गया. पूछताछ के बाद सोनिया को दवाई लेने के लिए घर जाने की इजाजत दी गई. अब उन्हें सोमवार को दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया गया है.  

बंगलुरू में कार्यकर्ताओं ने वाहन जलाए, दिल्ली में करनी पड़ी पानी की बौछार

congress agitation

कांग्रेस पार्टी ने अपनी अध्यक्ष को पूछताछ के लिए बुलाए जाने का विरोध किया. इसके लिए पूरे देश में जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया. बंगलुरू में प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और पुलिस से भिड़ गए. इस दौरान उन्होंने स्थानीय ED ऑफिस के बाहर एक सेंट्रो कार में आग भी लगा दी. यह कार एक कांग्रेस कार्यकर्ता की ही थी, जिसने विरोध जताने के लिए खुद ही उसमें आग लगाई.

दिल्ली में भी प्रदर्शनाकारियों को भड़कता देखकर पुलिस ने वाटर कैनन की बौछार से उन्हें तितर-बितर किया. दिल्ली में कांग्रेस के सांसदों व कई आला नेताओं ने गिरफ्तारियां दीं, जिन्हें किंग्सवे कैंप पुलिस स्टेशन ले जाने के बाद रिहा कर दिया गया.

Sonia की दो टूक, इंदिरा की बहू हूं, किसी से नहीं डरती

सोनिया और राहुल से पूछताछ की वजह से कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोल रही है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर विरोधियों के खिलाफ बदले की कार्रवाई का अभियान शुरू किया है. पूछताछ के लिए जाने से पहले सोनिया ने मीडिया से कहा कि मैं इंदिरा गांधी की बहू हूं, किसी से नहीं डरती.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement