Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Crime With Women: दिल्ली है देश का Rape Capital, रोज़ाना दो नाबालिग होते हैं शिकार

दिल्ली में साल 2021 के दौरान महिलाओं के साथ हुए अपराध के मामले देश में सबसे ज्यादा रहे. दिल्ली के बाद मुंबई और बेंगलुरु में महिलाएं आंकड़ों के हिसाब से असुरक्षित महसूस हुई हैं.

Crime With Women: दिल्ली है देश का Rape Capital, रोज़ाना दो नाबालिग होते हैं शिकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भले ही देश में महिला सुरक्षा को लेकर तमाम तरह के दावे किए जाते हैं, लेकिन सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है. देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में ही महिलाएं सबसे ज्यादा असुरक्षित हैं. इस बात की पुष्टि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की ताजा रिपोर्ट से हुई है. 

इस रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल कैपिटल में रोजाना कम से कम दो नाबालिग लड़कियां रेप का शिकार हो जाती हैं. दिल्ली के बाद महिलाओं के खिलाफ सबसे ज्यादा अपराध मुंबई (Mumbai) और बेंगलूरु (Bengaluru) में दर्ज हुए हैं.

पढ़ें- NCRB REPORT: देश में सबसे ज्यादा सुसाइड केस महाराष्ट्र में, जानिए अपने राज्य का हाल

40 फीसदी बढ़ गए दिल्ली में महिला अपराध

रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में साल 2021 के दौरान महिलाओं के साथ हुए अपराध के मामलों में 40 फीसदी बढ़ोतरी हो गई है. साल 2020 में जहां 9,872 मामले सामने आए थे, वहीं साल 2021 के दौरान कुल 13,892 केस दर्ज हुए हैं.

देश के 20 लाख से ज्यादा आबादी वाले 19 मेट्रो शहरों में हुए महिलाओं से जुड़े कुल अपराधों में से सबसे ज्यादा 32.20 फीसदी केस अकेले दिल्ली में ही दर्ज किए गए हैं. दिल्ली समेत इन 19 मेट्रो शहरों में कुल 43,414 केस महिलाओं के साथ हुए अपराध से जुड़े हुए हैं. दिल्ली के बाद मुंबई में 5,543 केस (12.76 फीसदी), जबकि बेंगलूरु में 3,127 केस (7.2 फीसदी) महिलाओं के साथ हुए अपराध के खाते में शामिल हैं.

पढ़ें- तेलंगाना में सबसे ज्यादा हो रही है मानव तस्करी, देशभर में 4,000 से ज्यादा महिलाएं हैं पीड़ित

दिल्ली में सबसे ज्यादा मामले अपहरण के

NCRB रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में महिलाओं के साथ हुए अपराधों में सबसे ज्यादा 3948 केस अपहरण के हैं, जबकि घरेलू हिंसा के 4674 मामले और नाबालिग लड़कियों के साथ रेप के 833 मामले दर्ज हुए हैं. इन तीनों कैटेगरी में राष्ट्रीय राजधानी देश के अन्य मेट्रो शहरों से ज्यादा असुरक्षित साबित हुई है. सभी 19 शहरों में महिला अपहरण के कुल 8,664 मामले दर्ज हुए हैं.

साल 2021 के दौरान राजधानी में महिलाओं पर शीलभंग की नीयत से हुए हमले के 2,022 केस, जबकि 1,357 मामले पोक्सो एक्ट (केवल नाबालिग बच्ची वाले केस की संख्या) के दर्ज किए गए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement