Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2022: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर भी नेताजी क्यों हैं विदेश में? सुभाषचंद्र बोस की बेटी ने उठाया ये सवाल

नेताजी सुभाषचंद्र बोस की शहादत को लेकर कई तरह की कहानियां हैं. उनकी बेटी अनीता बोस का कहना है कि यदि जापान में रखे उनके अवशेष का DNA टेस्ट कराया जाए तो ये सारी कहानियां खत्म हो सकती हैं.

Independence Day 2022: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर भी नेताजी क्यों हैं विदेश में? सुभाषचंद्र बोस की बेटी ने उठाया ये सवाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की आजादी को 75 साल बीत गए हैं, लेकिन वतन पर जान कुर्बान करने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhas Chandra Bose) की शहादत आज भी एक रहस्य है. अब फिर एक बार उनकी बेटी अनीता बोस फाफ (Anita Bose Pfaff) ने उनके अवशेष आज तक भारत (India) वापस नहीं लौटने को लेकर सवाल उठाया है. 

जर्मनी (Germany) में रह रहीं अनीता बोस ने सोमवार को कहा, सरकार को उनके (नेताजी के) अवशेष वापस भारत लाने चाहिए. साथ ही उन्होंने भारत सरकार को सलाह दी कि जिन लोगों के नेताजी की 18 अगस्त, 1945 को शहादत पर शक है, उन्हें जवाब देने के लिए अवशेषों का DNA टेस्ट कराया जा सकता है.

पढ़ें- मेडागास्कर के पीएम ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर चलाई साइकिल, जानिए क्यों किया ऐसा

renkoji temple netaji subhash

नेताजी हवाई जहाज क्रैश में हो गए थे शहीद

प्रचलित मान्यता के मुताबिक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जापानी सरकार से मिलने के लिए टोक्यो (Tokyo) जाते समय ताइवान (Taiwan) की राजधानी ताईपे (Taipei) में हवाई जहाज क्रैश हो जाने के कारण शहीद हो गए थे. उनके अवशेष आज भी टोक्यो के रेन्कोजी मंदिर (Renkoji temple) में संरक्षित हैं. हालांकि नेताजी की शहादत को लेकर कई तरह की कहानियां भी प्रचलित हैं. इनमें से एक मशहूर कहानी उनके इस हादसे में बच जाने और फैजाबाद में गुमनामी बाबा (Faizabad's Gumnami Baba) के तौर पर बाकी जिंदगी बिताने को लेकर है. 

पढ़ें- यह भी पढ़ें, आजादी के समय देश में कितने राज्य थे? कब और कैसे बने नए प्रदेश

Netaji Subhash Chandra Bose daughter Anita Bose Pfaf

अनीता बोस ने क्या कहा

ऑस्ट्रिया में जन्मी अनीता बोस आजकल जर्मनी में अर्थशास्त्री के तौर पर पहचानी जाती हैं. उन्होंने कहा, DNA टेस्टिंग से इस बात के पर्याप्त वैज्ञानिक सबूत मिलने की संभावना है कि टोक्यो के रेन्कोजी मंदिर में रखे अवशेष नेताजी के हैं. उन्होंने कहा, जापान सरकार और रेन्कोजी मंदिर के पुजारी भी DNA टेस्ट की प्रक्रिया के लिए पूरी तरह सहमत है. जापान की सहमति का सबूत भारत सरकार की तरफ से नेताजी की शहादत की जांच (जस्टिस मुखर्जी आयोग की जांच) के दस्तावेजों में भी है.

पढ़ें- आपको मालूम है कि 15 अगस्त 1947 को पंडित नेहरू ने कहां फहराया था तिरंगा? जानें, इसके पीछे की पूरी कहानी

मेरे पिता स्वतंत्रता नहीं देख सके, इसलिए भारत आएं उनके अवशेष

नेताजी की इकलौती संतान अनीता ने कहा, मेरे पिता स्वतंत्रता का लुत्फ लेने के लिए जिंदा नहीं रहे. इसलिए यह सही समय है कि कम के कम उनके अवशेष भारतीय धरती पर वापस लाए जा सकते हैं. 

उन्होंने कहा, आधुनिक तकनीक अब ज्यादा बेहतर DNA टेस्टिंग की सुविधा देती है. इसके जरिए अवशेष से भी DNA लिया जा सकता है.  ऐसे में हमें उन्हें घर वापस लाने की तैयारी करनी चाहिए. 

पढ़ें- Karnataka के शिवमोगा में 'टीपू सुल्तान बनाम सावरकर' के नाम पर हंगामा, धारा 144 लागू

Nateaji Subhash chandra Bose monuments

नेताजी के लिए सबसे ऊपर थी देश की स्वतंत्रता

अनीता ने कहा, नेताजी के लिए अपने जीवन में अपने देश की स्वतंत्रता से ज्यादा कुछ अहम नहीं था. ऐसा कुछ नहीं है, जो उन्हें विदेशी सत्ता से स्वतंत्र भारत में जीने से इतने दिन तक दूर रखा गया. नेताजी की इकलौती संतान होने के नाते मैं उनकी इस इच्छा को सुनिश्चित करने में गर्व महसूस करूंगी कि उन्हें उनके आजाद देश में लाया जाए. कम से कम हम इस स्थिति (उनके अवशेष वापस लाकर) यह सपना पूरा सकेंगे और उन्हें सम्मान देने के लिए उचित समारोह का आयोजन भी हो पाएगा. 

पढ़ें- भारत में सोशल मीडिया से नफरत फैला रहा जैश, टैरर फाइनेंसर फरहतुल्ला गौरी है मास्टरमाइंड, जानिए तरीका

सरकार से किया सवाल

अनीता बोस ने भारत सरकार से सवाल भी पूछा. उन्होंने कहा, भारत द्वारा औपनिवेशिक सत्ता की बेड़ियों को तोड़ने के 75 साल बाद भी स्वतंत्रता संग्राम के सबसे चर्चित 'हीरोज' में से एक बोस अपनी मातृभूमि पर अब तक वापस क्यों नहीं आए हैं. उनके देशवासी उनके समर्पण और बलिदान का धन्यवाद देते हैं. वे उनके असंख्य स्मारक बना चुके हैं ताकि उनकी स्मृति हमेशा दिमाग में जीवित रह सके. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement