Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diwali 2022 के लिए PM मोदी का शेड्यूल जारी, जानिए इस बार क्या करेंगे त्योहार पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2014 से ही हर साल दिवाली पर देश की सीमा पर सेना के जवानों के पास पहुंचते हैं. इस बार भी उन्होंने यही प्रोग्राम बनाया है.

Diwali 2022 के लिए PM मोदी का शेड्यूल जारी, जानिए इस बार क्या करेंगे त्योहार पर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में हर तरफ दिवाली (Diwali 2022) के त्योहार की धूम दिखाई देने लगी है. सभी इस त्योहार को मनाने के लिए अपने-अपने तरीके तय कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी तय कर लिया है कि वे इस बार यह त्योहार कैसे मनाने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री का 'दिवाली कैलेंडर' तय हो गया है. इस दौरान जहां वे एक बार फिर दिवाली के मौके पर देश के जवानों का हौसला बढ़ाने पहुंचेंगे, वहीं, इससे पहले भगवान केदारनाथ (Kedarnath Shrine) और भगवान बदरीनाथ (Badrinath Shrine) पहुंचकर आशीर्वाद लेने के साथ ही वहां चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे.

पढ़ें- Dhanteras Date 2022: धनतेरस कब है, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, महत्व और इस साल किन राशियों के लिए है खास

2014 से हर दिवाली पर होते हैं जवानों के साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल अपनी दिवाली सेना के जवानों के साथ अग्रिम मोर्चे पर बिताते हैं. यह काम वे साल 2014 में पहली बार देश के प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद से ही कर रहे हैं. साल 2014 में वे दिवाली पर दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध मोर्चे सियाचिन (Siachin) ग्लेशियर में भारतीय जवानों के पास पहुंचे थे. यह वो जगह है, जहां सैन्य जवान को भी कुछ पल रहने में तकलीफ होती है. इसके बावजूद मोदी ने वहां जाकर सेना का हौसला बढ़ाया था. इसके बाद साल 2019 और 2021 में दो बार वे जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सेना के जवानों के साथ दिवाली का त्योहार मना चुके हैं. इसी तरह पिछले 8 साल से वे हर बार दिवाली पर सीमा के करीब किसी सैन्य बेस पर पहुंच रहे हैं.

पढ़ें- धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदना होता है अशुभ, जानें क्या होता है 

21 अक्टूबर को पहुंचेंगे केदारनाथ

PTI ने सूत्रों के हवाले से जानकारी देते हुए बताया है कि इस बार प्रधानमंत्री दिवाली पर सैन्य जवानों के साथ दीये जलाने से पहले केदारनाथ-बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे. अब तक तय कार्यक्रम के हिसाब से प्रधानमंत्री पहले केदारनाथ धाम जाएंगे. केदारनाथ में उनका काफिला 21 अक्टूबर को पहुंचेगा. वहां प्रधानमंत्री बाबा केदारनाथ का महाभिषेक करने के साथ ही विकास कार्यों का जायजा लेंगे. इस दौरान वे उस प्लान को भी देखेंगे, जिसके तहत केदारनाथ धाम तक अबाध पहुंच के लिए रोप-वे चलाने की योजना है. 

पढ़ें- Diwali Vastu Tips: दिवाली पर जान लें दीया जलाने की सही विधि और मंत्र, खुशियों से घर रहेगा रोशन

बदरीनाथ दौरे पर जाएंगे सीमा के आखिरी गांव में भी

प्रधानमंत्री अब तक तय कार्यक्रम के हिसाब से 21 अक्टूबर को ही केदारनाथ के बाद बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे. वहां भी वे भगवान बदरीविशाल का पूजन करने के साथ ही बदरीनाथ मास्टर प्लान के तहत चल रहे प्रोजेक्ट्स का रिव्यू करेंगे. सूत्रों का कहना है कि बदरीनाथ दौरे के दौरान प्रधानमंत्री चीन सीमा पर भारत के आखिरी गांव माणा (Maana Village) में भी जा सकते हैं. साथ ही वहां के ग्रामीणों से भी मिल सकते हैं. 

पढ़ें: दिवाली में दीये जलाने के ये चमत्कारिक प्रभाव जान लें, नहीं खरीदेंगे लाइट्स और मोमबत्ती

बता दें कि माणा गांव का संबंध महाभारत (Mahabharat) के युद्ध से जुड़ा हुआ है. यहीं पर महर्षि वेद व्यास ने भगवान गणेश से महाभारत का लेखन कराया था. इससे जुड़ी गुफाएं यहां श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र हैं. साथ ही माणा गांव में ही सरस्वती नदी (Saraswati River) का उद्गम स्थल है और यहीं पर वे जमीन में समाती हुई भी दिखाई देती हैं.

पढ़ें- Dhanteras Par Kya Kharide: सोना-चांदी नहीं, धनतेरस पर खरीदें ये कुछ चीजें, खुल जाएगी किस्मत

24 अक्टूबर को जवानों के साथ मनाएंगे दिवाली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अक्टूबर को दिवाली की शाम हर साल की तरह इस बार भी सेना के जवानों के साथ मनाएंगे. सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री दिवाली कहां पर मनाएंगे, यह तय हो चुका है, लेकिन सुरक्षा कारणों से अभी इसका खुलासा नहीं किया जा रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement