Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rashtrapatni controversy: 'राष्ट्रपत्नी' कमेंट पर अधीर की मुश्किलें बढ़ीं, कांग्रेस सांसद को महिला आयोग का नोटिस, जानिए पूरा विवाद

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए की गई टिप्पणी को भाजपा सांसदों ने महिला विरोधी बताया है. इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा माफी मांगने को कहकर भाजपा ने संसद की कार्यवाही ठप रखी है.

Rashtrapatni controversy: 'राष्ट्रपत्नी' कमेंट पर अधीर की मुश्किलें बढ़ीं, कांग्रेस सांसद को महिला आयोग का नोटिस, जानिए पूरा विवाद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी द्वारा बुधवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) को 'राष्ट्रपत्नी' कहकर संबोधित करने से शुरू हुआ विवाद बेहद बढ़ गया है. एकतरफ इस मुद्दे पर अधीर रंजन (Adhir Ranjan) को माफी मांगनी पड़ी है, वहीं दूसरी तरफ गुरुवार को पहली बार भाजपा ने संसद की कार्यवाही ठप करा दी. माफी मांगने के मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) के बीच जमकर नोंकझोंक हो गई. 

गुरुवार दोपहर को राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने अधीर की मुश्किलें बढ़ाते हुए उन्हें नोटिस भेज दिया है. नोटिस में उन्हें निजी रूप से आयोग के सामने पेश होने के लिए कहा गया है. साथ ही अपनी टिप्पणी के लिए लिखित स्पष्टीकरण भी जमा कराने का आदेश दिया गया है. अधीर रंजन को आयोग के सामने 3 अगस्त की सुबह 11.30 बजे पेश होने के लिए कहा गया है. 

सदन में भिड़ गईं सोनिया और स्मृति

अधीर रंजन के बयान पर माफी मांगने के लिए कहे जाने पर सोनिया गांधी ने भाजपा सांसद रमा देवी (Rama Devi) को उनकी सीट पर जाकर टोकने की कोशिश की. सोनिया ने रमा से कहा कि जब अधीर ने माफी मांग ली है तो इस मामले में मेरा नाम क्यों लिया जा रहा है. इस पर वहीं मौजूद स्मृति ईरानी ने उन्हें टोक दिया तो सोनिया उनसे भिड़ गई. सोनिया ने स्पष्टतौर पर स्मृति से अंग्रेजी में कहा, Don't talk to me. इसके बाद 2 से 3 मिनट तक दोनों के बीच बहत होती रही. 

sonia gandhi smriti irani

स्मृति ने कहा, कांग्रेस गरीब और आदिवासियों की विरोधी है, अपनी गलती पर माफी मांगने की जगह कांग्रेस सीनाजोरी कर रही है. सोनिया गांधी को कांग्रेस की तरफ से माफी मांगनी चाहिए. कांग्रेस ने हर भारतीय नागरिक का अपमान किया है. इस पर सोनिया ने फिर कहा कि अधीर पहले ही अपनी गलती मान चुके हैं।

यह भी पढ़ें- लोकसभा में सोनिया गांधी ने स्मृति ईरानी से कहा- 'Don't Talk to Me', अधीर रंजन के बयान पर मचा बवाल

क्या है पूरा विवाद

दरअसल बुधवार को जब अधीर रंजन मीडिया से बात कर रहे थे, तो उनसे सवाल किया गया था कि आप राष्ट्रपति भवन जा रहे थे, लेकिन जाने नहीं दिया गया. इस पर उन्होंने कहा था कि हम आज भी राष्ट्रपति भवन जाने की कोशिश करेंगे. हिंदुस्तान की "राष्ट्रपत्नी' सबके लिए हैं, तो हमारे लिए क्यों नहीं. 

अधीर रंजन के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कहे जाने पर भाजपा ने ऐतराज जताते हुए उन्हें महिला विरोधी बताया था. गुरुवार को संसद की कार्यवाही शुरू होने पर भाजपा की महिला सांसदों ने इस पर हंगामा कर दिया. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से अपने सांसद की टिप्पणी के लिए माफी मांगने को कहा. लगातार हंगामे के बाद लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

यह भी पढ़ें- WBSSC Scam की आंच में झुलसे पार्थ चटर्जी, ममता बनर्जी ने कैबिनेट से किया बाहर

वित्त मंत्री निर्मला ने लगाया सोनिया पर धमकाने का आरोप

सोनिया गांधी के व्यवहार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने (Nirmala Sitaraman) ने आपत्तिजनक बताया. उन्होंने कहा कि सोनिया भाजपा सांसदों को धमका रही हैं. राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच सीतारमण ने कांग्रेस नेता की टिप्पणी को "सेक्सिस्ट" बताया और कांग्रेस से इसके लिए देश व राष्ट्रपति से माफी मांगने की मांग की. उन्होंने कहा, कांग्रेस नेता ने जानबूझकर ऐसा किया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के लिए ऐसी टिप्पणी राष्ट्रपति के साथ ही महिलाओं का भी अपमान है.

अधीर बोले- राष्ट्रपति से मिलकर माफी मांगूंगा

सदन के अंदर जब हंगामा चल रहा था, तो उस दौरान अधीर रंजन ने संसद परिसर में ही कहा- मैंने गलती से मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कह दिया. अब आप मुझे फांसी पर चढ़ाना चाहते हैं तो चढ़ा दीजिए. सत्ताधारी दल तिल का ताड़ बनाने की कोशिश कर रहा है।

उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रपति का अपमान करने के बारे में सोच भी नहीं सकता. यह सिर्फ एक गलती थी. अगर राष्ट्रपति को बुरा लगा तो मैं व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलूंगा और माफी मांगूंगा. वे चाहें तो मुझे फांसी दे सकती हैं. मैं सजा भुगतने को तैयार हूं लेकिन उन्हें (सोनिया गांधी) इसमें क्यों घसीटा जा रहा है? उन्होंने कहा कि मैंने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है.

विपक्ष बाधित कर रहा था संसद, पहली बार भाजपा बनी कारण

मानसून सत्र में अब तक विपक्ष की तरफ से हंगामे के कारण ही संसद की कार्यवाही बार-बार स्थगित हो रही थी. 18 जुलाई को शुरू हुए सत्र में अब तक हंगामे के कारण लोकसभा से 4 और राज्यसभा से 20 सांसद निलंबित हो चुके हैं. ये सभी सांसद विपक्ष के हैं. गुरुवार को पहला मौका था, जब सत्ताधारी भाजपा के सांसदों ने सदन की कार्यवाही को ठप कराया है. 

Input- Agencies

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement