Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: पंजाब से यूपी तक आज हो सकती है बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

नवंबर का एक तिहाई हिस्सा बीत चुका है. मौसम बदल रहा है, लेकिन इसके बावजूद अभी तक सर्दी का इंतजार ही चल रहा है. जानिए आज का मौसम कैसा रहेगा.

Latest News
Weather Report: पंजाब से यूपी तक आज हो सकती है बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के कई इलाकों में मौसम बदल रहा है. यह समय मौसम में बदलाव का है भी. बरसात के बाद भारत में सर्दियों का इंतजार होने लगता है, यही है भारत की जलवायु. हालांकि सर्दी की शुरुआत तब तक नहीं होती, जब तक पहाड़ों पर भारी बर्फबारी ना हो और वहां से ठंडी हवाएं चलनी न शुरू हों. इस रिपोर्ट में भारत के हर हिस्से के मौसम की बात.

पढ़ें- Report: चीन और पाकिस्तान ने मिलाए हाथ, बना रहे Covid-19 से भी ज्यादा खतरनाक वायरस

प्रमुख महानगरों में कैसा होगा आज का मौसम 

  • दिल्ली: दिल्ली और NCR में लंबे समय बाद बारिश का मौसम बना है. कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान में 30 डिग्री रिकॉर्ड किया जाएगा. रात का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 
  • मुंबई: मुंबई में मौसम सूखा रहेगा. बारिश के आसार नहीं हैं. अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा. 
  • कोलकाता: आंशिक बादल छाया सकते हैं लेकिन मौसम शुष्क रहने की संभावना. अधिकतम तापमान 31 डिग्री जबकि न्यूनतम 21 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 
  • चेन्नई: बंगाल की खाड़ी पर बने निम्न दबाव के प्रभाव से दक्षिण के महानगर में बारिश और बढ़ सकती है. तेज हवाएं भी चलेंगी. दिन में पारा 31 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाएगा जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

पढ़ें- G20 लोगो अनावरण में पीएम मोदी ने क्यों याद दिलाए भगवान बुद्ध और महात्मा गांधी

उत्तर भारत में पहाड़ों पर भारी हिमपात  

9 और 10 नवंबर को जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के लगभग सभी भागों पर घने बादल रहेंगे और इन दोनों राज्यों के तमाम ऊंचाई वाले शहरों में यानी हिल स्टेशंस पर मध्यम से भारी हिमपात होने की संभावना है. निचले हिस्सों में भी बारिश होने के आसार बने हुए हैं. कश्मीर घाटी के श्रीनगर, गुलमर्ग, काजीगुंड, पहलगाम, कारगिल और हिमाचल प्रदेश में शिमला, धर्मशाला, चंबा, उना, लाहौल-स्पीति, कुल्लू-मनाली में मध्यम से भारी बर्फ गिरने की आशंका है.

जम्मू, कटरा, उधमपुर और आसपास के भागों में वर्षा हो सकती है. उत्तराखंड में ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों खासतौर पर केदारनाथ, बद्रीनाथ, चमोली, गंगोत्री, यमुनोत्री समेत उत्तरी हिस्सों में कुछ स्थानों पर वर्षा और हिमपात के आसार हैं. देहरादून, ऋषिकेश, नैनीताल, मसूरी, पिथौरागढ़ और आसपास के जो निचले हिस्से में बादल रहेंगे और कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा हो सकती है. 

पढ़ें- Himachal Pradesh: अमेरिका के फिलाडेल्फिया ने कैसे बनाया हिमाचल को 'एप्पल ऑर्किड', जानिए 100 साल पुरानी दास्तां

पंजाब से उत्तर प्रदेश तक बारिश की उम्मीद  

मैदानी इलाकों में सोमवार से ही मौसम बदला हुआ है. आज भी पंजाब और हरियाणा से लेकर राजस्थान के कुछ इलाकों, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों पर बादल छाए रहेंगे. अमृतसर, लुधियाना, तरन तारन, फरीदकोट, अंबाला, जींद, करनाल, रोहतक, हिसार, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, दिल्ली, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, मुरादाबाद में हल्की वर्षा हो सकती है. बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत में मौसम शुष्क रहेगा.

पढ़ें- Himachal Pradesh Election 2022: जाम में फंसे मंत्री अनुराग ठाकुर, नीचे उतरकर लगाया खराब बस में धक्का, देखें VIDEO

Low Pressure से दक्षिण के शहरों में भारी वर्षा  

दक्षिण भारत के राज्यों पर लगातार उत्तर पूर्वी हवाएं चल रही हैं. अनुमान है कि 9 और 10 नवंबर को बंगाल की खाड़ी से बने निम्न दबाव के प्रभाव के चलते तमिलनाडु और केरल तथा दक्षिणी आंध्र प्रदेश के कई शहरों में बारिश आफत बन सकती है. नेल्लोर, श्रीहरिकोटा, चेन्नई, पुदुचेरी, पंबन, तिरुचिरापल्ली, कन्याकुमारी, वेल्लोर, मदुरई, त्रिवेंद्रम समेत तमाम शहरों में मध्यम से तेज रफ्तार की हवाएं चलेंगी और मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है. सामान्य जनजीवन प्रभावित होने की आशंका है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement