Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Attack Helicopter: देश को आज मिलेगा पहला स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर, यह है इसकी खासियत

Light Combat Helicopter: रक्षा मंत्री राजनाथ और CDS जनरल अनिल चौहान आज जोधपुर जाएंगे.  

Attack Helicopter: देश को आज मिलेगा पहला स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर, यह है इसकी खासियत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः भारतीय सेनाओं के लिए आज का दिन ऐतिहासिक होने वाला है. देश का आज पहला स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर (Light Combat Helicopter) मिलेगा. जोधपुर एयर बेस पर स्वदेशी लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर का स्क्वॉड्रन बनाया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और देश के नए सीडीएस जनरल अनिल चौहान (CDS Anil Chauhan) आज राजस्थान के जोधपुर जाएंगे. इस कार्यक्रम में चीफ ऑफ एयर स्टाफ चीफ मार्शल वीआर चौधरी भी शामिल होंगे. इन हेलीकॉप्टर से थल सेना और वायुसेना में शामिल होने के बाद उनकी शक्ति कई गुना बढ़ जाएगी.  

क्या है खासियत 
इन हेलीकॉप्टर को खास तौर पर पहाड़ी इलाकों पर मिशन को अंजाम देने के लिए बनाया गया है. इन लड़ाकू हेलीकॉप्टरों का निर्माण हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने किया है. इस हेलीकॉप्टर को लड़ाकी हेलीकॉप्टर ध्रुव की तरह की बनाया है. इसमें कुछ नई तकनीक को भी जोड़ा गया है. इसमें रात में हमला करने, इमरजेंसी में सुरक्षित उतरने के अलावा, बख्तरबंद सुरक्षा प्रणाली और रडार से बचने जैसी तकनीक जोड़ी गई है. यह दुश्मन को चकमा देने में सक्षम है. ये हेलीकॉप्टर मिसाइल, मशीन गन और खतरनाक बमों से लैस हो सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः भारत ने PAK-चीन सीमा पर तैनात की M777 हॉवित्जर तोपें, जानिए कितनी है इसकी मारक क्षमता

इन हेलीकॉप्टर में दो लोग बैठ सकते हैं. लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर पर एक 20 mm की M621 कैनन या फिर नेक्स्टर टीएचएल-20 टरेट गन लगा सकते हैं. चार हार्डप्वाइंट्स में रॉकेट, मिसाइल या बम फिट किए जा सकते हैं. 51.10 फीट लंबे हेलिकॉप्टर की ऊंचाई 15.5 फीट है. इसका वजन 5800 किलोग्राम है. यह 268 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ सकता है. कॉम्बैट रेंज 550 किलोमीटर है. एक बार ईंधन भरने के बाद यह लगातार सवा तीन घंटे तक उड़ान भर सकते हैं.  

चीन और पाक को मिलेगी चुनौती
इन हेलीकॉप्टर को चीन और पाकिस्तान से सटे इलाकों में तैनात किया जाएगा. सेना का प्लान है कि वो अभी 95 हल्के हमलावर हेलिकॉप्टर और खरीदेगी. इन्हें सात यूनिटों में सात पहाड़ी बेस पर तैनात किया जाएगा. फिलहाल ऐसे 15 हेलीकॉप्टर बनाए गए हैं. इनमें से 10 हेलीकॉप्टर इंडियन एयर फोर्स को और 5 हेलीकॉप्टर इंडियन आर्मी को मिलेंगे. बता दें कि स्वदेश विकसित इन हेलीकॉप्टरों की खरीद पर 3,887 करोड़ रुपये का खर्च आया है. 

(इनपुट - पीटीआई)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement