Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP, दिल्ली और उत्तराखंड में Congress तो पंजाब, तमिलनाडु और मिजोरम में BJP, देखिए उन राज्यों और UT की लिस्ट जहां दोनों रहे जीरो

बीजेपी इस बार 9 राज्यों में खाता खोलने से चूक गई. वहीं, कांग्रेस 12 राज्यों में एक भी सीट हासिल नहीं कर पाई है.

Latest News
MP, दिल्ली और उत्तराखंड में Congress तो पंजाब, तमिलनाडु और मिजोरम में BJP, देखिए उन राज्यों और UT की लिस्ट जहां दोनों रहे जीरो

वो राज्य जहां कांग्रेस और बीजेपी दोनों शून्य पर रहे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के परिणाम आ चुके हैं. इस चुनाव परिणाम में कई चौंकाने वाले तथ्य भी सामने आए हैं. इन्हीं तथ्यों में से एक तथ्य ये भी है कि बीजेपी (BJP) और कांग्रेस जैसी राष्ट्रीय पार्टियां कई अहम राज्यों में अपना खाता तक नहीं खोल पाई हैं. बीजेपी इस बार 9 राज्यों में खाता खोलने से चूक गई. वहीं, कांग्रेस 12 राज्यों में एक भी सीट नहीं निकाल पाई. बीजेपी दक्षिण में सबसे ज्यादा सीटों वाले प्रदेश तमिलनाडु में एक भी सीट अपने नाम नहीं कर सकी. इसी तरह पंजाब में भी पार्टी का खाता नहीं खुल सका. कांग्रेस की बात करें तो 12 ऐसे राज्य हैं, जहां पर उसे शून्य (Zero) पर ही संतोष करना पड़ा है. इनमें से कुछ ऐसे प्रदेश भी हैं जिसे लंबे समय तक पार्टी का किला मना जाता रहा है. एमपी में भी पार्टी का ऐसा ही हाल रहा है. ये वहीं राज्य है, जहां पार्टी कुछ समय पहले एक सीमित अवधि के लिए लेकिन सत्ता का स्वाद चख चुकी है. आंध्र प्रदेश हाल के कुछ साल पहले तक कांग्रेस के मजबूत गढ़ में शुमार था, लेकिन लगातार दूसरी दफा पार्टी कां आंकड़ा यहा शून्य का ही रहा है.


यह भी पढ़ें- कौन बनेगा 'लीडर ऑफ अपोजिशन'? राहुल गांधी के लिए कितना महत्वपूर्ण है ये पद


वो राज्य और यूटी जहां BJP रही शून्य पर
तमिलनाडु और पंजाब के अलावा बीजेपी मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड और सिक्कम में भी शून्य पर ही रही. वहीं, केंद्र शासित प्रदेशों की बात करें तो बीजेपी पुडुचेरी, चंडीगढ़, लदाख और लक्षद्वीप में अपना खाता नहीं खोल पाई है. कुल मिलाकर 7 राज्यों और 4 यूटी में पार्टी को शून्य पर संतोष करना पड़ा है. इनमें से पुडुचेरी में तो बीजेपी की ही सरकार है, फिर भी वो वहां से जीत हासिल नहीं कर पाई. चंडीगढ़ और लदाख में पार्टी पिछली बार जीती थी, वहीं इस बार पार्टी को वहां पर हार का सामना करना पड़ा है.

वो राज्य और यूटी जहां Congress रही शून्य पर
कांग्रेस पार्टी एमपी और आंध्र के अलावा त्रिपुरा, उत्तराखंड, हिमाचल, अरुणाचल, मिजोरम, सिक्किम में अपना खाता नहीं खोल सकी. वहीं यूटी की बात करें तो दिल्ली, दादर नगर और हवेली, अंडमान, लदाख और जम्मू कश्मीर में पार्टी शून्य पर बनी रही. कुल 8 राज्य और 5 यूटी में पार्टी को एक एक भी सीट नहीं प्राप्त हो सकी. वहीं पार्टी 4 बड़े राज्यों में केवल एक सीट पर सिमटकर रह गई. इनमें प. बंगाल, छत्तीसगढ़, ओडिशा और गुजरात शामिल हैं. 


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement