Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद से हटे Mallikarjun Kharge, सोनिया गांधी को दिया इस्तीफा

मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे हैं और इसलिए उन्होंने नेता विपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है.

राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद से हटे Mallikarjun Kharge, सोनिया गांधी को दिया इस्तीफा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस पार्टी में हो रहे अध्यक्ष पद के चुनाव में पार्टी के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) भी खड़े हुए है. उन्होंने अंतिम समय में रेस में सबसे आगे निकलकर अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. वहीं इसके बाद उन्होंने राज्यसभा में अपना नेता विपक्ष का पद छोड़कर पार्टी की अंतरिम अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को अपना इस्तीफा दे दिया है. 

उदयपुर चिंतन शिविर में कांग्रेस ने ऐलान किया था कि वह "एक व्यक्ति एक पद' के फॉर्मूले पर ही पार्टी काम करेगी. इसी नियम के चलते अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं लड़ना चाहते थे. वे किसी भी कीमत पर राजस्थान के सीएम का पद नहीं छोड़ना चाहते थे और इसके चलते ही पिछले एक हफ्ते तक पार्टी में आंतरिक स्तर पर एक लंबा बवाल चला और पार्टी की अध्यक्ष चुनाव (Congress President Election) को लेकर काफी फजीहत भी हुई थी. 

Justice DY Chandrachud की सुप्रीम कोर्ट बेंच ने रात 9 बजे तक सुने 75 मुकदमे

खड़गे की जीत तय!

आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा सांसद शशि थरूर और ए न के त्रिपाठी ने नामांकन किया है. ध्यान देने वाली बात यह भी है कि कांग्रेस के सभी दिग्गज केवल खड़गे के नामांकन के दौरान ही जुटे थे उनमें से कोई शशि थरूर के नामांकन में नहीं गया था जिसके चलते यह माना जा रहा है कि थरूर इस चुनाव में अलग-थलग पड़ सकते हैं. 

Top News: आज 5G लॉन्च, GST कलेक्शन और रेलवे के टाइम टेबल पर रहेगी नज़र

कौन होगा राज्यसभा में नेता विपक्ष? 

अब कांग्रेस पार्टी के सामने एक बड़ी दिक्कत यह भी है कि आखिर पार्टी का राज्यसभा में नेतृत्व कौन करेगा. हालांकि इस लिस्ट में सबसे आगे पूर्व वित्त और गृहमंत्री पी चिदंबरम का नाम चल रहा है. वे पार्टी और गांधी परिवार के सबसे भरोसेमंद नेताओं में से एक हैं. इसके अलावा दिग्विजय सिंह भी इस रेस में आगे हो सकते हैं क्योंकि अब अध्यक्ष का चुनाव कोई भी जीते वह दक्षिण भारत का ही होगा. ऐसे में संभव है कि पार्टी संतुलन बनाने के लिए यह दिग्विजय सिंह को भी दे सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement