Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Today: यूपी-बिहार से लेकर बंगाल तक बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update IMD Alert: मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार अंडमाननिकोबार द्वीप समूह में 4 और 5 अक्टूबर को भारी बारिश होने की संभावना है. जानिए कैसा रहेगा राज्यों का मौसम

Weather Today: यूपी-बिहार से लेकर बंगाल तक बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

IMD Rain Update:

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के कुछ राज्यों में आज यानी 3 अक्टूबर को भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिम मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मानसून की वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. आईएमडी ने कहा कि 6 अक्टूबर तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान बिजली गिरने के साथ आंधी भी आ सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, अंडमाननिकोबार द्वीप समूह में 4 से 5 अक्टूबर तक भारी बारिश होगी. वहीं, 2 से 6 अक्टूबर को सिक्किम और ओडिशा के छह जिलों के लिए भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. आईएमडी के क्षेत्रीय केंद्र ने अपने बुलेटिन में कहा, ‘निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ पर सक्रिय है. आईएमडी ने मंगलवार शाम साढ़े आठ बजे तक के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कहा कि झारसुगुडा, बरगढ़, संबलपुर, सोनपुर, देवगढ़ और अंगुल जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (7 से 20 सेमी) की संभावना है.

बंगाल में 5 अक्टूबर तक भारी बारिश 
झारखंड और छत्तीसगढ़ के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण पश्चिम बंगाल के कई जिलों में 5 अक्टूबर तक भारी बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक, राज्य के अधिकतर स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसने एक बयान में कहा कि चार अक्टूबर तक पुरुलिया, बांकुरा, पश्चिम बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिलों के अलावा दक्षिण 24 परगना तथा पूर्वी मेदिनीपुर के तटीय जिलों में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि पांच अक्टूबर को पश्चिम बर्धमान, बीरभूम और मुर्शिदाबाद जिलों में भी भारी बारिश की आशंका जताई है. पिछले 24 घंटों में, कोलकाता में राज्य में सबसे अधिक 40.6 मिमी बारिश हुई, जबकि श्रीनिकेतन में 36 मिमी बारिश हुई.

यह भी पढ़ें: दिल्ली पुलिस कॉन्स्टेबल की मर्डर मिस्ट्री, एकता कपूर के ड्रामे से भी ज्यादा सस्पेंस  

झारखंड में 8 लोगों की मौत
झारखंड में भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने के कारण पिछले 24 घंटे में रांची निवासी एक व्यक्ति सहित कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई. एक अधिकारी ने बताया कि झारखंड के कई हिस्सों में पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई पुलिया क्षतिग्रस्त हो गईं और कई लोगों की जान भी चली गई. रांची के लालपुर इलाके में रविवार को एक 28 वर्षीय युवक उफनते नाले में गिर गया और उसका शव सोमवार की सुबह घटनास्थल से लगभग 2.5 किमी दूर बरामद किया गया. भारी बारिश की वजह से राज्य की कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है. राज्य की राजधानी रांची में भले ही बारिश की तीव्रता कम हो गई है, लेकिन मौसम विभाग ने मंगलवार को लोहरदग्गा, गुमला और सिमडेगा के कुछ हिस्सों के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

दिल्ली में मौसम का हाल
राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा और अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इन दिनों के लिए सामान्य स्तर है.  मौसम विभाग के मुताबिक आर्द्रता का स्तर 35 प्रतिशत से 89 प्रतिशत के बीच रहा. न्यूनतम तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को आसमान मुख्य रूप से साफ रहने और सुबह धुंध रहने की संभावना जताई है. राजधानी क्षेत्र में अगले कुछ दिन बारिश के संकेत नहीं है. लोगों को हल्की गर्मी से जूझना पड़ सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement