Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD Election Result: 5 साल में एक बार होता है MCD चुनाव लेकिन हर साल बनता है नया मेयर, जानें वजह?

MCD Election Result 2022: रुझानों में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. 

MCD Election Result: 5 साल में एक बार होता है MCD चुनाव लेकिन हर साल बनता है नया मेयर, जानें वजह?

दिल्ली नगर निगम चुनाव में स्पष्ट जीत की ओर बढ़ रही है AAP.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली नगर निगम के 250 वार्ड पर मतगणना (MCD Election Result 2022) जारी है. इन सीटों पर पार्षद चुने जाएंगे. बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है. इसी साल परिसीमन के बाद तीनों एमसीडी को एक किया गया था. थोड़ी देर में स्थिति साफ हो जाएगी कि एमसीडी का मेयर किस पार्टी का होगा.  

मेयर का कितना होता है कार्यकाल 
बता दें कि एमसीडी के मेयर का चुनाव सीधे तौर पर नहीं किया जाता है. पार्षद मिलकर मेयर पद (MCD Mayor) के वोट देते हैं. बता दें कि एमसीडी के चुनाव 5 साल में एक बार होते हैं. हालांकि मेयर का चुनाव हर साल किया जाता है. पार्षद ही तय करते हैं कि मेयर कौन बनेगा. इसके लिए वोटिंग की जाती है. 

कैसे चुना जाता है मेयर? 
दिल्ली नगर निगम का चुनाव (MCD Election) के नतीजे आने के बाद जिस पार्टी को सबसे अधिक सीटें मिलती हैं मेयर उसी पार्टी का होता है. चुनाव परिणाम आने के बाद सदन की बैठक बुलाई जाती है. इनमें जो पार्षद चुनाव जीतते हैं उन्हीं में ये कुछ मेयर पद के लिए नामांकन करते हैं. इसके बाद मेयर चुनाव जाता है. दिल्ली नगर निगम एक्ट के अनुसार, हर साल अप्रैल में पहली बैठक में नया मेयर और डिप्टी मेयर चुना जाता है.

सिर्फ महिला की बनती है पहली बार मेयर 
दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर का पद पहले साल के लिए महिला के लिए आरक्षित किया गया है. हालांकि दूसरे साल कोई भी मेयर बन सकता है. तीसरे साल अनुसूचित जाति के लिए यह पद आरक्षित किया गया है. चौथे और पांचवे साल कोई भी मेयर बन सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement