Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mission 2024: सियासी बुधवार! राहुल कन्याकुमारी तो केजरीवाल हिसार से शुरू करेंगे अपने अभियान

Lok Sabha Election 2024 अभी दूर है लेकिन तमाम सियासी दलों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. विपक्ष के नेताओं में इसबार पीएम पद को लेकर रेस है.

Mission 2024: सियासी बुधवार! राहुल कन्याकुमारी तो केजरीवाल हिसार से शुरू करेंगे अपने अभियान

Arvind Kejriwal Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अभी समय है लेकिन प्रधानमंत्री पद के तमाम दावेदारों ने अभी से अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. सोमवार और मंगलवार को जहां नीतीश कुमार ने देश की राजधानी नई दिल्ली में तमाम विपक्षी नेताओं ने मुलाकात की तो वहीं राहुल गांधी आज कन्याकुमारी से 'भारत जोड़ो यात्रा' की शुरुआत करेंगे. प्रधानमंत्री पद के एक और दावेदार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज हरियाणा के हिसार से अपने 'मेक इंडिया नंबर-1' अभियान की शुरुआत करेंगे. कांग्रेस और AAP भले ही अपने इन अभियानों को गैर सियासी बता रही हों लेकिन कहीं न कहीं ये दोनों ही पार्टियां अपने अभियानों को खुद को ज्यादा बड़ा बताने की कोशिश कर रही हैं.

राहुल ने अपने पिता को किया याद
राहुल गांधी ने अपनी 'भारत जोड़ो यात्रा' शुरू करने से पहले आज श्रीपेरुंबुदूर में राजीव गांधी स्मारक पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की. श्रीपेरंबदूर वो जगह है जहां उनके पिता राजीव गांधी की 21 मई, 1991 को लोकसभा चुनाव के प्रचार के दौरान एक बम विस्फोट में हत्या कर दी गई थी. अब राहुल गांधी आज शाम कन्याकुमारी से अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.कांग्रेस पार्टी ने आज से शुरू हो रही इस यात्रा को भारतीय राजनीति में एक 'टर्निंग प्वाइंट’ है और एक नई शुरुआत का प्रतीक बताया है.

पढ़ें- पाकिस्तान में भारत जोड़ो यात्रा निकालें राहुल गांधी, कांग्रेस पर हिमंत बिस्वा सरमा ने कसा तंज

राहुल गांधी आज शाम कन्याकुमारी के समुद्र तट के निकट एक जनसभा को संबोधित करेंगे और इसके साथ इस यात्रा की औपचारिक शुरुआत होगी. हालांकि राहुल गांधी और 118 अन्य ‘भारत यात्री’ आठ सितंबर की सुबह विधिवत पदयात्रा आरंभ करेंगे. राहुल जनसभा से पहले यहां के ‘गांधी मंडपम’ में एक प्रार्थना सभा में शामिल होंगे. फिर वह एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जहां तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन उन्हें राष्ट्र ध्वज सौंपेंगे. राहुल विवेकानंद रॉक मेमोरियल, तिरुवल्लुवर स्टैच्यू और कामराज मेमोरियल भी जाएंगे. पदयात्रा 11 सितंबर को केरल पहुंचेगी और अगले 18 दिनों तक राज्य से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक पहुंचेगी और उसके बाद उत्तर की तरफ अन्य राज्यों में जाएगी.

केजरीवाल अपने जन्मस्थान से शुरू करेंगे अभियान
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज अपने जन्मस्थान हरियाणा के हिसार से AAP के 'मेक इंडिया नंबर-1' अभियान की शुरुआत करेंगे. अरविंद केजरीवाल इसके बाद अपने आंदोलन से लोगों को जोड़ने के लिए अन्य राज्यों का दौरा करेंगे. उन्होंने मंगलवार को कहा कि जो भी इस अभियान से जुड़ना चाहता है वह 9510001000 पर कॉल कर सकता है. साल 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का आधार बढ़ाने की योजना के तहत ‘आप’ प्रमुख ने इस अभियान की घोषणा की है.

पढ़ें- Rahul Gandhi करेंगे 3,570 किमी की 'भारत जोड़ो यात्रा', कंटेनरों में गुजारेंगे रात, साथ होंगे 117 यात्री

AAP प्रमुख ने मंगलवार को कहा था कि हम आजादी के 75 साल बाद भी पिछड़े हुए हैं. 130 करोड़ लोगों का सपना है कि भारत दुनिया का सबसे अच्छा देश बने. उन्होंने कहा कि भारत अपने राजनेताओं के कारण विकसित नहीं हुआ और जब तक लोग एकजुट नहीं होंगे और एक टीम व परिवार के रूप में काम नहीं करेंगे, तब तक चीजें नहीं बदलेगी. अगर ऐसा होता है तो कोई ताकत भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनने से नहीं रोक सकती. उन्होंने कहा कि भारत तब तक दुनिया का नंबर एक देश नहीं बन सकता जब तक कि वह हर बच्चे के लिए अच्छी गुणवत्ता, मुफ्त शिक्षा सुनिश्चित नहीं कर देता.

पढ़ें- 'भारत जोड़ो यात्रा' से पहले बोले राहुल गांधी- कोई नहीं होगा तब भी अकेले चलूंगा, यह मेरे लिए 'तपस्या' है

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement