Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP Cabinet Expansion: मोहन यादव के मंत्रिमंडल का विस्तार, विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल बने कैबिनेट मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

MP Cabinet List: मध्य प्रदेश में मोहन यादव की सरकार में 18 कैबिनेट, 6 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार और 4 विधायकों ने दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री की शपथ ली. आइये देखते हैं 28 मंत्रियों की पूरी लिस्ट.

Latest News
MP Cabinet Expansion: मोहन यादव के मंत्रिमंडल का विस्तार, विजयवर्गीय और प्रह्लाद पटेल बने कैबिनेट मंत्री, देखें पूरी लिस्ट

MP Cabinet Expansion

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री मोहन यादव के नए मंत्रिमंडल (Madhya Pradesh Cabinet) का विस्तार हो गया. राजधानी भोपाल के राजभवन में सोमवार को 28 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली. इस मंत्रिमंडल में कैलाश विजयवर्गीय, प्रह्लाद पटेल और राकेश समेत 18 विधायकों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया. जबकि 6 राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 4 विधायकों ने राज्य मंत्री की शपथ ली. खास बात ये है कि मोहन यादव की सरकार में 17 विधायक ऐसे थे जिन्होंने पहली बार मंत्री पद की शपथ ली. आइये सभी मंत्रियों की पूरी लिस्ट-

18 विधायकों ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

  1. विजय शाह 
  2. प्रह्लाद पटेल
  3. राकेश सिंह
  4. कैलाश विजयवर्गीय
  5. प्रदुम्न सिंह तोमर
  6. तुलसी सिलावट
  7. एदल सिंह कसाना
  8. नारायण सिंह कुशवाहा
  9. संपतिया उईके
  10. उदय प्रताप सिंह
  11. निर्मला भूरिया
  12. विश्वास सारंग
  13. गोविंद सिंह राजपूत
  14. इंदर सिंह परमार
  15. नागर सिंह चौहान
  16. चैतन्य कश्यप
  17. राकेश शुक्ला 

6 विधायक राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) 

  1. कृष्णा गौर
  2. नारायण पवार  
  3. दिलीप जायसवाल 
  4. धर्मेंद्र लोधी
  5. गौतम टेटवाल
  6. लेखन पटेल 

इन 4 विधायकों को बनाया गया राज्यमंत्री

  1. दिलीप अहिरवार
  2. नरेन्द्र शिवाजी पटेल
  3. राधा सिंह
  4. प्रतिमा बागरी

किस कोटे से कितने मंत्री
एमपी की मोहन यादव सरकार में जिन 28 मंत्रियों ने शपथ ली, उनमें 12 मंत्री ओबीसी कोटे से हैं. इसके अलावा जनरल कैटेगरी से 7, अनुसूचित जाति (SC) से 5 और अनुसूचित जनजाति (ST) से 4 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली है.

ये भी पढ़ें- राम मंदिर में होंगे 14 स्वर्ण जड़ित दरवाजे, प्राण प्रतिष्ठा के लिए सजी अयोध्या  

नया मंत्रिमंडल मध्य प्रदेश की बेहतरी के लिए करेगा काम
मध्य प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि नया मंत्रिमंडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ भाजपा नेताओं के मार्गदर्शन में राज्य की बेहतरी के लिए काम करेगा. नई दिल्ली में रविवार शाम को नड्डा से मुलाकात कर चुके मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "नया मंत्रिमंडल प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और राज्य पार्टी प्रमुख वीडी शर्मा के मार्गदर्शन में राज्य की बेहतरी के लिए काम करेगा." मुख्यमंत्री यादव ने मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने वाले विधायकों की सटीक संख्या और नाम बताने से इनकार कर दिया.

मोहन यादव की अध्यक्षता वाले मप्र मंत्रिमंडल में राजेंद्र शुक्ला और जगदीश देवड़ा उप मुख्यमंत्री हैं. 230 विधायकों वाले मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री सहित मंत्रिपरिषद में सदस्यों की अधिकतम संख्या 35 हो सकती है. यादव ने रविवार को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारी जीत हासिल करने के बाद, हमारी डबल इंजन सरकार उनके और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement