Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Namo Bharat Rapid Rail आज से शुरू, साहिबाबाद से मेरठ अब सिर्फ 30 मिनट दूर, जानें कितना लगेगा किराया

पश्चिमी यूपी के लिए बड़ी खबर है. रक्षाबंधन से एक दिन पहले साहिबाबाद से मेरठ के लिए नमो ट्रेन आज दोपहर दो बजे से शुरू हो जाएगी. अब मेरठ से दिल्ली पहुंचने में सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा.

Latest News
Namo Bharat Rapid Rail आज से शुरू, साहिबाबाद से मेरठ अब सिर्फ 30 मिनट दूर, जानें कितना लगेगा किराया
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नमो भारत ट्रेन को लेकर मेरठ का इंतजार अब खत्म होने वाला है. अब रविवार दोपहर 2 बजे से साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक नमो भारत यानी रैपिड रेल दौड़ने लगेगी. अब साहिबाबाद से मेरठ सिर्फ 30 मिनट की दूरी पर रह जाएगा.  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने यह जानकारी दी है.  पश्चिमी उत्तर  प्रदेश के लिए ये एक बड़ी खबर है. गाजियाबाद से मेरठ आने वाले लोगों को अब जाम से भी मुक्ति मिलेगी और वे समय से अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच पाएंगे. 

अब 30 मिनट में पूरा हो जाएगा सफर
एनसीआरटीसी अधिकारियों का कहना है कि मेरठ दक्षिण स्टेशन तक का स्ट्रेच बनकर तैयार हो गया है, इसलिए पब्लिक की जरूरत को देखते हुए इसे खोला जा रहा है. अब साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन (भूड़ बराल) तक 42 किलोमीटर तक का सफर सिर्फ 30 मिनट में पूरा हो सकेगा. दोपहर 2 बजे पहली ट्रेन मेरठ साउथ स्टेशन से गाजियाबाद के लिए रवाना होगी. तो वहीं, सोमवार से यह ट्रेन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी.  

किन स्टेशनों से गुजरेगी ट्रेन
एनसीआरटीसी अधिकारियों का कहना है कि रविवार से 42 किलोमीटर के हिस्से पर ट्रेन का परिचालन शुरू हो होने जा रहा है. इस पूरे पैच में नौ स्टेशन शामिल हैं. नमो भारत ट्रेन मोदीनगर नॉर्थ, मोदीनगर साउथ, मुरादनगर, दुहाई डिपो, दुहाई, गुलधर, गाजियाबाद होकर साहिबाबाद स्टेशन पहुंचेगी. मेरठ से साहिबाबाद पहुंचने के बाद यहां मेट्रो की सेवा ली जा सकती है. साहिबाबाद स्टेशन के पास वैशाली मेट्रो स्टेशन हैं. यहां से लोग मेट्रो में बैठकर दिल्ली में कहीं भी जा सकते हैं.

कितना देना होगा किराया?
साहिबाबाद से मेरठ के सफर के बीच 110 और 220 रुपए किराया रखा गया है. अगर यात्री नमो भारत के स्टैंडर्ड कोच में साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक सफर करता है तो 110 रुपए किराया होगा. अगर प्रीमियम कोच में सफर करता है तो किराया 220 रुपए होगा.  मालूम हो कि नमो भारत ट्रेन के स्टैंडर्ड कोच का न्यूनतम किराया 20 रुपए और प्रीमियम कोच का 40 रुपए रखा गया है. 


यह भी पढ़ें-  Rapid Rail Updates: Meerut नहीं अभी Modinagar तक दौड़ेगी Namo Bharat Train, इस दिन करेंगे PM Modi उद्घाटन


पिछले साल मिली थी हरी झंडी
पिछले साल 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमो भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. पहले चरण में गाजियाबाद में साहिबाबाद स्टेशन से दुहाई डिपो तक रैपिड रेल चलाई गई. दूसरे चरण में 5 मार्च 2024 को दुहाई डिपो से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक नमो भारत ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ. अब आज से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन से आगे मेरठ साउथ स्टेशन (8 किलोमीटर दूरी) तक ट्रेन चलाई जाएगी.  अधिकारियों का कहना है  इस रैपिड रेल का बाकी काम तेजी से पूरा कराया जा रहा है. अगले साल  2025 तक ट्रेन का परिचालन दिल्ली (सराय काले खां) से लेकर मेरठ (मोदीपुरम) 82 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर पर शुरू हो सकेगा.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement