Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corona: क्या बूस्टर डोज के बाद भी ली जा सकती है Nasal vaccine, जानें हर सवाल का जवाब

Covid in India: भारत बायोटेक की यह वैक्सीन दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन है. कोविन ऐप पर इसका रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा.

Corona: क्या बूस्टर डोज के बाद भी ली जा सकती है Nasal vaccine, जानें हर सवाल का जवाब

Nasal Vaccine Booster

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे के बीच भारत में पिछले सप्ताह नाक से दी जाने वाली वैक्सीन (Nasal Vaccine) को मंजूरी दे दी गई है. भारत बायोटेक की इस वैक्सीन को iNCOVACC नाम दिया गया है. यह दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन है. वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. किसे यह वैक्सीन दी जा सकेगी और किसे नहीं, इस खबर में विस्तार से समझते हैं. 

किसे लगाई जाएगी यह वैक्सीन
18 साल से ऊपर के किसी भी व्यक्ति को यह वैक्सीन लगाई जा सकेगी. जो लोग कोरोना की दो वैक्सीन ले चुके हैं वहीं इसे लगवा सकेंगे. इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर तैयार किया है. बता दें कि इस वैक्सीन को सरकार ने इस साल 6 सितंबर को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी. 

ये भी पढ़ेंः भारत में आ गई है कोरोना की चौथी लहर? आगे और कितना होगा बुरा हाल, जानें एक्सपर्ट्स की राय

किसे नहीं दी जा सकेगी वैक्सीन 
इस वैक्सीन का इस्तेमाल बूस्टर डोज के रूप में किया जा सकेगा. ऐसे में अगर किसी ने पहले से ही कोरोना की अन्य वैक्सीन का बूस्टर ले लिया है तो उन्हें यह वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी. दरअसल दो बूस्टर डोज के बीच गैप रहता है. ऐसे में किसी और वैक्सीन का बूस्टर लेने वालों को यह वैक्सीन नहीं दी जाएगी. 

कोविन प्लेटफॉर्म पर मिली मंजूरी
अब इसे कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिल गई है. इससे पहले इस पोर्टल पर सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड (Covishield) और कोवोवैक्स (Covavax), रूस की स्पूतनिक वी (Sputnik V) और बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की कोर्बीवैक्स (Corbevax) लिस्टेड है. अब iNCOVACC को भी इसमें शामिल कर लिया गया है. यह दुनिया की पहली नेजल वैक्सीन है. 

ये भी पढ़ेंः कोविड का बढ़ रहा खतरा, भारत में बूस्टर डोज की वकालत क्यों कर रहे हैं IMA के डॉक्टर्स, समझिए वजह

कहां और कैसे लगेगी
इस वैक्सीन के लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके लिए cowin.gov.in पर रजिस्टर करवाना होगा. iNCOVACC वैक्सीन नाक से दी जाएगी. इसमें इंजेक्शन नहीं होगा. इसमें ड्रॉप के जरिए दवा को नाक में डाला जाएगा. कंपनी के मुताबिक, इसकी दो डोज है. हर डोज में 4-4 ड्रॉप नाक में डाली जाएगी. दोनों डोज में चार हफ्ते का अंतर होता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.   

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement