Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमरनाथ गुफा तक सड़क बना रही मोदी सरकार, पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने क्यों बताया इसे डिजास्टर

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा है. आइए आपको बताते हैं कि उन्होंने क्या कुछ कहा है.

अमरनाथ गुफा तक सड़क बना रही मोदी सरकार, पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने क्यों बताया इसे डिजास्टर

Omar Abdullah (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने अमरनाथ यात्रा जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए तोहफा दिया है. बाबा अमरनाथ की गुफा तक अब पैदल चलकर जाने की जरूरत नहीं. अब वहां सीधा वाहन जा सकता है. भारतीय सेना के बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने बीते सोमवार को अमरनाथ गुफा तक गाड़ियों का काफिला पहुंचा दिया. अब इसको लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) नेता उमर अब्दुल्ला ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इसे पर्यावरण के लिए खतरा है. उनका कहना है कि परिवहन गुफा तक जाएंगे तो वातावरण को दूषित करेंगे. पर्यावरण नष्ट हो जाएगा. आइए जानते हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा है. 

अमरनाथ गुफा मंदिर तक सड़क बनाने को लेकर उमर अब्दुल्ला ने कई तरह के सवाल उठाए हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह से पर्यावरण के साथ खिलवाड़ करना अच्छा नहीं है और यह इसे नष्ट करने के समान है. उमर अब्दुल्ला ने पत्रकारों से कहा कि हम हज के लिए जाते हैं तो वहां किसी वाहन से काबा की परिक्रमा नहीं करते बल्कि पैदल करते हैं. उन्होंने सवाल किया कि अमरनाथ की गुफा तक वाहन ले जाने की क्या जरुरत है?

ये भी पढ़ें: गैस चैंबर बनी दिल्ली को दिवाली के बाद बारिश देगी राहत? पढ़िए मौसम विभाग का अनुमान

सरकार फिर से करे विचार 

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि माता वैष्णों देवी के दर्शन के लिए कुछ भक्त पैदल ही चढ़ाई करते हैं. अमरनाथ की यात्रा में कुछ कठिनाइयों का सामना करना तो आम बात हैं. इसके साथ उन्होंने कहा कि जब से अमरनाथ की यात्रा शुरू हुई है, उस समय से ही लोग दर्शन के लिए पैदल ही जाते हैं. यहां के लोग भक्तों को अपने कंधों में बैठाकर गुफा तक ले जाते हैं. यह यहां की पुरानी परंपरा है, जो हमेशा जारी रहनी चाहिए. उन्होंने इसे पर्यावरण के लिए खतरा बताते हुए कहा कि परिवहन गुफा तक जाएंगे तो वातावरण को दूषित करेंगे. पर्यावरण नष्ट हो जाएगा. इसके साथ उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को इस पर विचार करने की जरुरत है.  

ये भी पढ़ें: Bihar Caste Reservation: बिहार में 65% होगा जातिगत आरक्षण, जानिए बिहार सरकार विधानसभा में लाई है क्या प्रस्ताव

महबूबा मुफ्ती की पार्टी ने भी उठाए सवाल 

महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के नेता ने भी इसको लेकर सवाल उठाए हैं. पीडीपी प्रवक्ता मोहित भान ने सोशल मीडिया पर लिखा कि हिंदू धर्म के खिलाफ ये बड़ा अपराध घटित हुआ है. इस धर्म में अपने आप को प्रकृति में समाहित कर देते हैं. इसलिए हमारे पवित्र स्थल हिमाल की गोद में हैं. राजनीतिक लाभ के लिए धार्मिक स्थलों को पिकनिक स्पॉट में बदलना निंदा का विषय है. हमने भगवान का प्रकोप जोशीमठ, केदारनाथ में देखा है और फिर भी इससे कुछ नहीं सीख रहे हैं और कश्मीर में तबाही को न्योता दे रहे हैं. जानकारी के लिए बता दें कि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने मध्य कश्मीर के गांदेरबल जिले में बालटाल आधार शिविर होते हुए डुमैल से अमरनाथ गुफा तक सड़क का चौड़ीकरण पूरा कर लिया है, जिसके बाद अब वाहन गुफा तक पहुंच रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement