Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक करने वाले बाप-बेटे का पुराना है गोरखधंधा, सामने आई अपराध की पूरी कुंडली

NEET Paper Leak Gang: नीट पेपर लीक का मामला पूरे देश में छाया हुआ है. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर सख्त प्रतिक्रिया दी है. इस पेपर लीक के पीछे बाप-बेटे का गैंग है. 

Latest News
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक करने वाले बाप-बेटे का पुराना है गोरखधंधा, सामने आई अपराध की पूरी कुंडली

नीट पेपर लीक के पीछे मास्टरमाइंड संजीव मुखिया

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नीट 2024 (NEET 2024 Paper Leak) का पेपर लीक हो या उत्तर प्रदेश का सिपाही भर्ती परीक्षा. बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा TRE-3 या बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा हो, इन सारे एक्जाम के पेपर लीक हुए हैं. पुलिस की जांच में इन सभी पेपर लीक के लिए जो नाम सामने आया वह नाम बाप-बेटा गिरोह का था, जो लगातार कई सालों से पेपर लीक के धंधे में जुड़ा हुआ है. देश भर में फैले इस गैंग के नेटवर्क के आगे पुलिस भी बेदम नज़र आती है . संजीव उर्फ मुखिया और उसका बेटा डॉक्टर शिव अभी बिहार ही नहीं, बल्कि देश के सामने पेपर लीक करने वाले गिरोह का सरगना है. 

पेपर लीक का सरगना है बाप-बेटे का गैंग
देश भर में होने वाली भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक (NEET Paper Leak) का सरगना यह बाप-बेटे की जोड़ी है. यह जोड़ी जेल में हो या बाहर पेपर लीक करती ही है . 2016 का नीट हो या 2017 का नीट दोनों परीक्षाओं का पेपर लीक मामले में इस बाप बेटे गिरोह के ऊपर मामला दर्ज है. बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई के मुताबिक़ बिहार के नालंदा के नगरनौसा का संजीव मुखिया और उसका बेटा डॉक्टर शिव उर्फ़ बिट्टू का देशभर में नेटवर्क है.  किसी भी परीक्षा का पेपर लीक हो, तो उसमे संजीव मुखिया और उसके बेटा का नाम जरुर शामिल रहता है.

यह भी पढ़ें: अब एयरपोर्ट उड़ाने की धमकी वाला ईमेल, पटना से जयपुर तक हड़कंप 

संजीव मुखिया और उसके बेटे के खिलाफ दर्ज हैं कई केस 
आर्थिक अपराध इकाई ने एक विज्ञप्ति के जरिए जब संजीव मुखिया और उसके बेटे के गिरोह के कारनामे की जानकारी दी, तो बड़े-बड़े सूरमा भी हतप्रभ रह गए . EOU ने बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक और मामले का जो घटनाक्रम भेजा, उसे जान लें. इस गिरोह के कारनामों के बारे में जानकर दंग रह जाएंगे. 

15 मार्च 2024 को आयोजित बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण TRE-3 के पेपर लीक मामले में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार पटना द्वारा गठित विशेष टीम द्वारा जांच के क्रम में दिनांक-14.03.2024 को पटना और 15.03.2024 को हजारीबाग (झारखण्ड) में छापेमारी की गयी थी. इसमें पेपर लीक से संबंधित अभियुक्तों और अभ्यर्थियों सहित कुल 266 लोगों की गिरफ्तारी की गई थी. इस संदर्भ में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार पटना थाना कांड संख्या -06/2024 दिनाकं -16.03.2024, धारा-40/467/468/471/120(B) IPS एवं 3/10 बिहार परीक्षा नियंत्रण अधिनियम 1981 और 66 आईटी एक्ट 2000 दर्ज किया गया था.


यह भी पढ़ें: Nitish Kumar ने करेंगे बेटे को लॉन्च, जानें कहां छुपे थे अब तक निशांत कुमार 


बिहार पुलिस ने की थी कार्रवाई
इस कांड के त्वरित अनुसंधान एवं शामिल सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु अपर पुलिस महानिदेशक , आर्थिक अपराध इकाई, बिहार पटना द्वारा पुलिस उप-महानिरीक्षक आर्थिक अपराध इकाई, बिहार पटना के निर्देशन में एक विशेष टीम का गठन किया गया था. इस टीम का नेतृत्व पुलिस अधीक्षक( सायबर एवं अभियान) आर्थिक अपराध इकाई बिहार पटना द्वारा किया जा रहा था. गठित विशेष टीम द्वारा अग्रतर अनुसंधान, पकड़े गए अभियुक्तों से पूछताछ, आसूचना संकलन, तकनीकी एवं व वैज्ञानिक विश्लेषण के क्रम में पाया गया कि घटना का मास्टरमाइंड डा शिव कुमार उर्फ शिव उर्फ बिट्टू पे-संजीव कुमार के गिरोह द्वारा प्रश्नपत्र लीक काण्ड को अंजाम दिया गया है.

तत्काल कई टीमों को इनकी गिरफ्तारी हेतु निर्देशित किया गया. डॉ शिव पूर्व में भी 2017 में NEET- UG परीक्षा पत्र लीक कांड का अभियुक्त रहा है. इस संदर्भ में पत्रकार नगर थाना काण्ड सं0-224/17 दिनाकं -07.05.2017 दर्ज है. पत्रकार नगर थाना के काण्ड में इसका सह अपराधकर्मी शुभम मंडल उर्फ शिवम मंडल पे -सुशील मंडल सा0-खगौल अफसर कालोनी थाना-खगौल, जिला-पटना के साथ यह लगातार कई महत्वपूर्ण सरकारी संस्थानों की प्रतियोगिता परीक्षाओं में प्रश्न पत्र लीक/फर्जीवाड़ा के कांडो को अंजाम देता आ रहा है.

दूसरे राज्यों में भी फैला है गिरोह
इसी वर्ष उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक कांड में इन दोनों की संलिप्तता सामने आई है. इस अंतर्राज्यीय गिरोह के तार राज्य उत्तर प्रदेश , झारखण्ड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल , बिहार एवं अन्य कई राज्यों से जुड़ें हैं. लगातार कई राज्यों व जिलों में छापामारी एवं आसूचना संकलन के बाद अंततः गठित टीम को डॉक्टर शिव कुमार की गिरफ्तारी में सफलता मिली. टीम द्वारा 01. डॉ शिव कुमार को राज्य मध्य प्रदेश के जिला-उज्जैन से गिरफ्तार किया गया. इसके साथ इसके गिरोह के अन्य चार शातिर अपराधियों 02. बल्ली उर्फ संदीप कुमार पे -रणवीर पासवान, 03. प्रदीप कुमार पे-सूर्य मणि प्रसाद , 04. तेज़ प्रकाश पे -कृष्णदेव प्रसाद एवं 05. सौम्या कुमारी पे -स्व0 संजय कुमार की भी गिरफ्तारी उज्जैन से हुई.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement