Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEET : यूपी में बढ़ेंगी MBBS की इतनी सीटें, खुलेंगे 14 नए मेडिकल कॉलेज

UP MBBS Seats: शैक्षणिक सत्र 2024-25 से यूपी में 14 नए मेडिकल कॉलेज खुल सकते हैं. नीट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर है.

Latest News
NEET : यूपी में बढ़ेंगी MBBS की इतनी सीटें, खुलेंगे 14 नए मेडिकल कॉलेज

सांकेतिक तस्वीर 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

देश में मेडिकल की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा कही जाने वाली नीट परीक्षा देने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. उत्तर प्रदेश में आगामी 2024-25 शैक्षणिक सत्र से 14 नए मेडिकल कॉलेज खुलने की संभावना है. यूपी के राज्य चिकित्साद शिक्षा विभाग ने नेशनल मेडिकल कमीशन में नए मेडिकल कॉलेजों के कैंपस निरीक्षण के लिए आवेदन किया है. आवेदन पर अनुमति मिलते ही राज्य में उपलब्ध लगभग 8,000 सीटों में 1,400 और एमबीबीएस (MBBS) की सीटें बढ़ेंगी. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि 14 कैंपस में इंफ्रास्ट्रक्चर का फिजिकल वेरिफिकेशन कभी भी हो सकता है. हमने एक आवेदन जमा कर दिया है और उसके लिए शुल्क भी जमा कर दिया गया है. जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में नए मेडिकल कॉलेज कुशीनगर, कौशांबी, सुल्तानपुर, अमेठी, कानपुर देहात, ललितपुर, पीलीभीत, ओरैया, सोनभद्र, बुलन्दशहर, गोंडा, बिजनौर, चंदौली, लखीमपुर खीरी जिले में खुलेंगे. 


ये भी पढ़ें: PM Modi पहुंचे Kashi Vishwanath के दरबार में, Road Show में पीएम से मिलने उमड़ा वाराणसी की सड़कों पर जनसैलाब


मेडिकल कॉलेजों में कर्मियों की भी होगी भर्ती

14 नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिलने के बाद इन कॉलेजों में 19376 रिक्त पदों पर शिक्षकों और कर्मियों की भर्ती होगी. इस रिक्ति के लिए स्वीकृति मिल गई है. मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने प्रस्तावित कॉलेजों में फैकल्टी मेंबर्स की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. जानकारी के लिए बता दें कि यूपी में अभी सरकारी क्षेत्र में 35 और निजी क्षेत्र में 30 मेडिकल संस्थान हैं. पहले निरीक्षण के बाद एक मेडिकल कॉलेज को एडमिशन लेने और तीन साल तक शैक्षणिक गतिविधि करने की अनुमति मिलती है. 


ये भी पढ़ें: Anant Ambani के प्री-वेडिंग फंक्शन में खाना बनाने वालों का रावण से था खास नाता, जानिए पूरी बात


कब होंगे नीट के एग्जाम 

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा 2024 यानी कि नीट यूजी 2024 परीक्षा इस वर्ष 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी. इसमें देश भर के लगभग 20 लाख बच्चे शामिल होंगे. 9 मार्च 2024 इसका रजिस्ट्रेशन की अंतिम दिनांक है. बता दें कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन13 भाषाओं में किया जाता है. इनमें असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा शामिल हैं. 

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement