Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

New Admission Rules: स्कूलों में एडमिशन के नियमों में बड़ा बदलाव, 6 साल से छोटे बच्चों का दाखिला क्लास 1 में नहीं होगा

Education News: केंद्र सरकार ने राज्यों को नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के नियमों के तहत स्कूल एडमिशन रूल्स बनाने का आदेश दिया है.

New Admission Rules: स्कूलों में एडमिशन के नियमों में बड़ा बदलाव, 6 साल से छोटे बच्चों का दाखिला क्लास 1 में नहीं होगा

New Education Policy के तहत दाखिला नियम बदले हैं.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: National Education Policy- स्कूलों में एडमिशन के नियम बदल रहे हैं. केंद्र सरकार ने 6 साल से कम उम्र के बच्चों को कक्षा-1 में एडमिशन देने पर रोक लगा दी है. यह कदम राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के तहत उठाया गया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अपने यहां एडमिशन नियमों को इसके हिसाब से बदलने का आदेश दिया है. इससे पूरे देश में कक्षा-1 में एडमिशन की न्यूनतम उम्र 6 साल तय हो पाएगी. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बुधवार को इस बदलाव की जानकारी दी.

पढ़ें- क्या ममता-मोदी का है गठजोड़, राहुल गांधी का TMC के मेघालय चुनाव लड़ने पर रिएक्शन, 5 पॉइंट्स में जानिए आरोप

नई शिक्षा नीति में एडमिशन के हैं ये चरण

केंद्र सरकार ने नई शिक्षा नीति (New Education Policy) में स्कूल एडमिशन के चरण तय किए थे. शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, इस नीति के हिसाब से 3 से 8 साल तक की उम्र के बच्चों को सीखने के बुनियादी चरण में पांच साल सीखने का मौका शामिल है. पहले तीन साल यानी 3 साल की उम्र में एडमिशन लेकर 6 साल की उम्र तक प्री स्कूलिंग क्लास (प्ले ग्रुप, नर्सरी, केजी) इसके बाद 6 साल की उम्र में पहली कक्षा और सात साल की उम्र में दूसरी कक्षा में दाखिला होगा. जो बच्चे प्री-स्कूलिंग में कमजोर दिखें, उनके लिए दूसरी कक्षा में दाखिले की उम्र 8 साल होगी. 

पढ़ें- नंबर प्लेट पर लिख रखा था 'योगी सेवक', 'योगी जी' की पुलिस ने 6 हजार का चालान काटकर निकाला भोकाल

...ताकि पहली कक्षा के बाद की पढ़ाई से बैठ सके तालमेल

शिक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, इस नीति से दूसरी कक्षा तक बच्चे को बिना बादा के शिक्षा मिलेगी. इससे पहली कक्षा से ऊपर की पढ़ाई के साथ तालमेल बिठाने में भी मदद मिलेगी. इसी कारण मंत्रालय ने राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों को उम्र व दाखिले की नीति में आपसी तालमेल बनाने के लिए कहा है. इसमें पहली कक्षा में दाखिले की न्यूनतम उम्र छह साल रखने का निर्देश दिया गया है.

पढ़ें- स्कूल में बच्चों ने की शैतानी, टीचर ने दी ऐसी सजा, VIDEO देखकर कांप जाएंगे आप

कई राज्यों में पहले से लागू है 6 साल की उम्र

देश में कई राज्यों में पहले से ही कक्षा-1 में एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र 6 साल रखी गई है, लेकिन अन्य राज्यों में 5 साल के बच्चे को भी प्रवेश दिया जा रहा है. नए बदलाव के बाद पूरे देश में एकसमान नियम हो जाएंगे, जिससे सभी जगह पर एक जैसी शिक्षा बच्चों को मिलेगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement