Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नीतीश कुमार का बड़ा दांव, बिहार में बनाया नया मंत्रालय, आंगनबाड़ी सेविकाओं की बढ़ाई सैलरी

Bihar News: बिहार में सीएम नीतीश कुमार ने आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं और पंचायत प्रतिनिधियों के भत्ते में बढोत्तरी का फैसला लिया. साथ ही खेल विभाग को अलग मंत्रालय बनाने पर मुहर लगाई.

Latest News
नीतीश कुमार का बड़ा दांव, बिहार में बनाया नया मंत्रालय, आंगनबाड़ी सेविकाओं की बढ़ाई सैलरी

Bihar के मुख्यमंत्री Nitish Kumar.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं. वह अपने नेताओं से लगातार मीटिंग कर रहे हैं. सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई. जिसमें चुनाव से जुड़े करीब 19 एजेंड़ों पर चर्चा की गई. इनमें सबसे बड़ा फैसला बिहार में खेल विभाग को अलग मंत्रालय बनाने का लिया गया. नीतीश कैबिनेट ने इस पर मुहर लगा दी है. अब खेल मंत्रालय अलग विभाग होगा. इससे पहले यह कला संस्कृति और युवा विभाग का हिस्सा होता था.

जानकारी के मुताबिक, राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए सीएम नीतीश कुमार ने यह बड़ा कदम उठाया है. इससे राज्य के लाखों को युवाओं को फायदा मिलने की उम्मीद है. नीतीश कुमार ने बीते शनिवार को इसकी घोषणा की थी. लेकिन आज कैबिनेट की बैठक में इसे अमलीजामा पहनाया गया. इतना ही नहीं बैठक में पंचायत स्तर के जनप्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया.

मुखिया को अब मिलेंगे 5 हजार रुपये
कैबिनेट अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्त ने बताया कि मुखिया का मनदेय दोगुना करने का फैसला लिया गया है. मुखिया को 2500 की जगह 5,000 रुपये और उप मुखिया को 1200 की जगह 2,500 प्रति माह दिए जाएंगे. पंच का मानदेय पहले 500 था, जिसे बढ़ाकर 800 कर दिया गया है. सरकार के इस फैसले से 2 लाख 35 हजार 148 पंचायत प्रतिनिधियों को फायदा होगा. 

यह भी पढ़ें: कौन हैं मरियम शिउना और जाहिद रमीज, जिन्होंने मालदीव की कराई थू-थू?  

वहीं, सरकार ने आंगनबाड़ी सेविकाओं का भी म वेतन बढ़ाने का भी फैसला किया है. बिहार में अब आंगनबाड़ी सेविकाओं को 5,950 रुपये की जगह 7,000 रुपये मिला करेंगे.  सहायिका का मानदेय 2975 से बढ़ाकर 4000 करने का निर्णय लिया गया है. वार्ड सदस्य का मानदेय 800 रुपये कर दिया गया है, जो पहल 500 प्रति माह होता था. सभी का मानदेय में इजाफा 1 अप्रैल 2024 से लागू होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement