Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra Politics: उद्धव गुट के सभी विधायकों को अयोग्य घोषित करने का नोटिस, जानें आदित्य ठाकरे का नाम क्यों नहीं शामिल

Maharashtra Politics: शिवसेना के 55 में से 16 विधायक ठाकरे गुट के साथ थे. हालांकि वोटिंग से ठीक पहले एक और विधायक शिंदे गुट में शामिल हो गया.

Maharashtra Politics: उद्धव गुट के सभी विधायकों को अयोग्य घोषित करने का नोटिस, जानें आदित्य ठाकरे का नाम क्यों नहीं शामिल

आदित्य ठाकरे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महाराष्ट्र  में शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट में जारी सियासी तकरार लगातार थम नहीं रही है. विधानसभा में विश्वास मत जीतने के बाद अब एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) गुट ने विश्वास मत के खिलाफ वोट देने वाले उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) गुट के 14 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है. शिवसेना के नए चीफ व्हिप (मुख्य सचेतक) भरत गोगावले ने सोमवार को फ्लोर टेस्ट के बाद उद्धव गुट के इन विधायकों को नोटिस जारी किया है. इन विधायकों पर व्हिप की अवहेलना का आरोप लगा है. 

15 विधायकों ने दिया था खिलाफ वोट
सोमवार को महाराष्ट्र विधान सभा में शिंदे गुट ने विश्वास मत को लेकर पार्टी विधायकों के लिए व्हिप जारी की थी. शिवसेना के 55 में से 16 विधायक ठाकरे गुट के साथ थे. हालांकि वोटिंग से ठीक पहले एक और विधायक शिंदे गुट में शामिल हो गया. आदित्य ठाकरे समेत 15 विधायक उद्धव गुट में रहे और इन्होंने शिंदे गुट के खिलाफ वोटिंग की. बता दें कि उद्धव ठाकरे MLC हैं. शिवसेना के नए चीफ व्हिप भरत गोगावले की ओर से इन विधायकों को नोटिस जारी किया गया है. बता दें कि फ्लोर टेस्ट में शिंदे सरकार को 164 वोट मिले. जबकि विपक्ष को 99 वोट मिल सके. 

ये भी पढ़ेंः फडणवीस से मिलकर कैसे महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन की स्क्रिप्ट लिख रहे थे एकनाथ शिंदे? खुद किया खुलासा

आदित्य ठाकरे को नहीं भेजा नोटिस
जिन विधायकों को नोटिस जारी किया गया है. उनमें आदित्य ठाकरे का नाम शामिल नहीं है. इसके पीछे शिंदे गुट की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है. हालांकि पार्टी के चीफ व्हिप भरत गोगावले ने इसके पीछे का कारण बताया है. उन्होंने कहा कि बाला साहब ठाकरे के प्रति सम्मान की वजह से उनके पोते आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) का नाम इस सूची में नहीं डाला गया है. गोगावले का साफ कहना है कि अगर नोटिस पाने वाले 14 विधायकों ने उचित जवाब पेश नहीं किया तो उन्हें विधायक पद से अयोग्य ठहराने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः गजब की रणनीति: सिर्फ चुनाव में नहीं, इसके बाद भी सरकार बनाने में सफल हो रही है BJP

विधायकों के लिए जारी किया गया था व्हिप 
बता दें कि विश्वास मत से एक दिन पहले विधानसभा अध्यक्ष के लिए वोटिंग हुई थी. इसमें उद्धव ठाकरे गुट के विधायक सुनील प्रभु ने MVA के उम्मीदवार राजन साल्वी को वोट देने के लिए व्हिप जारी किया था. सदन के पटल पर ठाकरे गुट के विधायकों ने नार्वेकर को वोट नहीं दिया था. ऐसे में शिंदे गुट द्वारा नियुक्त व्हिप भरत गोगावाले की शिकायत पर इन विधायकों को नोटिस जारी किया जा सकता है. यह पहले ही तय माना जा रहा कि अगर उद्धव गुट के विधायक सोमवार को बहुमत परीक्षण के लिए शिंदे के पक्ष में मतदान नहीं करते हैं तो नोटिस देने के बाद अयोग्यता की कार्रवाई शुरू की जा सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement