Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Special Session: संसद की नई बिल्डिंग में होगा विशेष सत्र, इस खास दिन से शुरू होगा कामकाज

Parliament Session In New Buliding: संसद के विशेष सत्र की शुरुआत तो पुरानी बिल्डिंग में होगी लेकिन गणेश चतुर्थी के दिन नए भवन में पूजा होगी. सूत्रों का कहना है कि इसके बाद नई बिल्डिंग में ही अब सारे कामकाज होंगे. 

Parliament Special Session: संसद की नई बिल्डिंग में होगा विशेष सत्र, इस खास दिन से शुरू होगा कामकाज

Parliament Special Session In New Building

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद का मॉनसून सत्र पुरानी बिल्डिंग में ही बुलाया गया था. हालांकि, नई बिल्डिंग अब बनकर पूरी तरह से तैयार है और सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि अब विशेष सत्र से सभी कार्यवाही नई बिल्डिंग में शिफ्ट कर दी जाएगी. संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन इसी साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. बताया जा रहा है कि गणेश चतुर्थी के मौके पर नए भवन में प्रवेश से पहले पूजा की जाएगी और फिर वहीं से सारा कामकाज होगा. बताया जा रहा है कि 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के मौके पर पूजा के बाद नए भवन में कामकाज शुरू होगा और आगे सदन भी वहीं से चलेगा. संसद का विशेष सत्र 17 सितंबर से 22 सिंतबर तक के लिए बुलाया गया है. 

पुरानी बिल्डिंग में हुआ था मानसून सत्र 
इस साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद की नई बिल्डिंग का उद्घाटन किया था. हालांकि, इसमें अभी काम शुरू नहीं हुआ था और मॉनसून सत्र भी पुराने भवन में ही हुआ था. संसद भवन बदलने की मांग काफी समय से हो रही थी क्योंकि पुरानी बिल्डिंग होने की वजह से सुरक्षा का खतरा था. अब जब विशेष सत्र बुलाया गया है तब संसद की कार्यवाही को नई बिल्डिंग में शिफ्ट किया जा रहा है. यह विशेष सत्र काफी खास साबित हो सकता है क्योंकि इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: INDIA या भारत, क्या बदला जा सकता है नाम? 10 पॉइंट्स में समझें पूरा विवाद

इंडिया की जगह पर हर जगह भारत और भारतीय शब्द के प्रयोग की चर्चा इस वक्त सुर्खियों में है. इसके अलावा वन नेशन वन इलेक्शन के लिए भी कमेटी बनाई गई है और माना जा रहा है कि इस विशेष सत्र में इस पर बिल लाया जा सकता है. हालांकि इंडिया हटाने और वन नेशन वन इलेक्शन का विरोध अभी कई प्रमुख विपक्षी दल कर रहे हैं. फिलहाल यह देखना है कि विशेष सत्र में वाकई में क्या होता है क्योंकि एक देश एक चुनाव का विरोध कांग्रेस के साथ लगभग सभी बड़ी क्षेत्रीय पार्टियां भी कर रही हैं. 

बहुत शानदार और आधुनिक सुविधाओं से लैस है संसद की नई बिल्डिंग 
अगर संसद की नई बिल्डिंग की बात करें तो यह बेहद शानदार है और आधुनिक सुरक्षा मानकों का इस्तेमाल किया गया है. इसकी नींव साल 2020 में रखी गई थी जबकि साल 2023 में इसका उद्घाटन किया गया है. पुरानी संसद भवन के बदल में ही यह बिल्डिंग है. इमारत को बनाने का काम टाटा प्रोजेक्ट्स ने किया है. केंद्र सरकार ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत नए संसद भवन को बनाया है. नई तकनीक और सुविधाओं का इस्तेमाल किया गया है और कई स्चर पर सुरक्षा मानक अपनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: कौन है राहुल गांधी की ये करीबी महिला, जिसकी मौत की अफवाह ने मचाई खलबली  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement