Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi के जन्मदिन पर बना World Record, एक लाख से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान

World Record on PM Bday: एक दिन में एक लाख लोगों ने रक्तदान कर विश्व रिकॉर्ड बनाया है. यह जनता की तरफ से पीएम को एक खास तोहफा है.

PM Modi के जन्मदिन पर बना World Record, एक लाख से ज्यादा लोगों ने किया रक्तदान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जनता की तरफ से एक खास तोहफा दिया गया. पीएम के जन्मदिन पर शुरू हुए रक्तदान अभियान में लोगों ने जमकर हिस्सा लिया और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इस एक दिन में एक लाख से ज्यादा लोगों ने रक्तदान किया है. यह अपने आप में एक विश्व रिकॉर्ड है. इससे पहले सन् 2014 में एक दिन में 87,059 लोगों ने रक्तदान किया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी इस पर ट्विट कर जानकारी दी और लिखा- एक लाख पार. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

स्वास्थ्य मंत्री ने किया ट्विट
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लिखा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर शनिवार को 15 दिवसीय रक्तदान अभियान शुरू हुआ और पहले दिन एक लाख से ज्यादा लोगों ने रक्तदान किया जो ‘विश्व रिकॉर्ड’ है. इससे पहले छह सितंबर 2014 को 87,059 प्रतिभागियों ने रक्तदान में हिस्सा लेकर कीर्तिमान स्थापित किया था. यह कार्यक्रम अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा आयोजित किया गया था और इसके लिए भारत के तीन सौ शहरों में रक्तदान के 556 शिविर लगाए गए थे.

ये भी पढ़ें- कूनो में चीता मित्रों से बोले PM मोदी, कोई भी नेता आए घुसने मत देना, फिर चाहे मैं ही क्यों...

मांडविया ने खुद भी दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में बने एक शिविर में रक्तदान किया था और उन्होंने लोगों से ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ पर रक्तदान करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप या ई-रक्तकोष पोर्टल पर पंजीकरण कराने का अनुरोध किया था.

ये भी पढ़ें- Gujarat में हजारों कर्मचारियों ने एक साथ ली छुट्टी, सरकार के खिलाफ छेड़ा आंदोलन

क्या है रक्त अमृत महोत्सव?
इस अभियान की शुरुआत पीएम मोदी के जन्मदिन पर यानी 17 सितंबर को गई. इस कार्यक्रम का आयोजन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया है. यह 15 दिन तक चलेगा.ब्लड डोनेशन के इच्छुक लोग ब्लड बैंक पोर्टल पर रजिस्टर करा सकते हैं. आरोग्य सेतु ऐप पर भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले जन्मदिन पर एक ही दिन में 2.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement