Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Defence Expo 2022: पीएम मोदी आज गांधीनगर में सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का करेंगे उद्घाटन, इस बार क्या रहेगा खास

Defence Expo 2022: इस प्रदर्शनी में भारतीय कंपनियो के भारत में बनाए गये स्वदेशी हथियारों का प्रदर्शन किया जाएगा.

Defence Expo 2022: पीएम मोदी आज गांधीनगर में सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का करेंगे उद्घाटन, इस बार क्या रहेगा खास

पीएम मोदी  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गुजरात के गांधीनगर में आज से 12वां डिफेंस एक्सपो (Defence Expo) शुरू होने जा रहा है. यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा डिफेंस एक्सपो है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज इसका उद्घाटन करेंगे. अपने दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी गुजरात को 15,670 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात भी देंगे. उद्घाटन के पहले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि 2025 तक भारत ने रक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ से निर्यात का लक्ष्य रखा है. 

कितने देश करेंगे शिरकत
इस एक्सपो में 33 देशों के मंत्रियों समेत कुल 75 देशों के प्रतिनिध शिरकत कर रहे हैं. इस साल डिफेंस एक्सपो में कु‌ल 1340 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं. इसके अलावा 10 राज्यों के पैवेलियन भी डिफेंस एक्सपो मे दिखाई देंगे. इस बार डिफेंस एक्सपो कुल एक लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है. इसे अब तक का सबसे बड़ा एक्सपो बताया जा रहा है. इस साल एक्सपो में 47 नए हथियार भी लॉन्च किए जाएंगे. इसके अलावा 349 हथियारों के लिए डील और 18 हथियारों के लिए ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी यानि हथियार बनाने की तकनीक का हस्तांतरण किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः खड़गे या थरूर? कौन बनेगा कांग्रेस का अध्यक्ष? बस कुछ घंटों में हो जाएगा फैसला

इन प्रोजेक्ट का भी होगा उद्घाटन  
19 अक्टूबर को डिफेंस एक्सपो में पीएम मोदी गुजरात के एक नए एयरबेस, डीसा (बानसकांटा) का उदघाटन भी करेंगे. 19 अक्टूबर की शाम को ही गांधीनगर के आसमान में देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा जिसमें 1640 ड्रोन हिस्सा लेंगे. आईआईटी दिल्ली के स्टार्ट-अप बोटलैब्स द्वारा इस ड्रोन शो को आयोजित किया गया है‌. पीएम मोदी हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन किए गए स्वदेशी ट्रेनर विमान एचटीटी-40 का अनावरण भी करेंगे. विमान में अत्याधुनिक समकालीन प्रणालियां हैं और इसे पायलट-अनुकूल सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है. 

सिर्फ स्वदेशी कंपनियां हो रही शामिल 
इस साल की डिफेंस एक्सपो इसलिए भी खास है क्योंकि इस बार इसमें सिर्फ स्वदेशी कंपनियां ही हिस्सा ले रही हैं या फिर वही विदेशी कंपनियां यानी ओईएम (आरिजनल इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चर) शामिल हो रही हैं जिनका या तो किसी भारतीय कंपनी से ज्वाइंट वेंचर है या फिर उनकी सहायक या सब्सिडरी कंपनी भारत में है. इस साल की डिफेंस एक्सपो में रक्षा क्षेत्र की सात नई कंपनियों के एक साल पूरे होने का भी जश्न मनाया जाएगा, जिनका गठन 240 साल पुराने आयुध निर्माणी बोर्ड से अलग किया गया था. ये सभी कंपनियां डिफेंस एक्सपो में पहली बार भाग ले रही हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement