Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने किया 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट का उद्घाटन, बोले- अब गरीबों के घर तक आएगा बैंक

प्रधानमंत्री ने अपने उस लक्ष्य को दोहराया है और कहा है कि अब गरीबों के हाथों में डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी.

PM Modi ने किया 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट का उद्घाटन, बोले- अब गरीबों के घर तक आएगा बैंक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गरीबों तक बैंकिंग की पहुंच बनाने के उद्देश्य के मिशन में एक कदम आगे बढ़ाते हुए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज देश में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units) का ऐलान कर दिया है. पीएम ने यह उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के कार्यक्रम के तहत किया है. खास बात यह है कि इन 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स में से दो यूनिट्स केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में भी शुरू की गई हैं.

दरअसल, पीएम मोदी ने सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का उद्घाटन किया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने भारत के बैंकिंग विजन को लेकर भी सरकार का रोडमैप पेश किया है. पीएम ने कहा है कि इससे देश में बैंकिंग सेक्टर आधुनिकता की ओर जाएगा.

नहीं रहे छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष मनोज मंडावी, हार्ट अटैक के बाद हुआ निधन

कागजी झंझट से मुक्त होंगी बैंकिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल बैंकिंग की ये सेवाएं कागजी, लिखा-पढ़ी और अन्य झंझटों से मुक्त होगी. ये डिजिटल बैंकिंग सेवाएं पहले से ज्यादा आसान होगी. गांव में शहर में, छोटे शहर में पैसे भेजने से लेकर लोन लेने तक सब कुछ आसान हो जाएगा. पीएम मोदी ने कहा है कि बैंकिग व्यवस्था को सुधारना, मजबूत करना और उसमें पारदर्शिता लाना हमारा उद्देश्य है. लोगों का सशक्तिकरण हमारी सरकार का लक्ष्य है.’ बैंक खुद चलकर गरीब के घर जाएंगे इसके लिए हमें बैंक और गरीबों के बीच की दूरी कम करनी होगी.

गांवों तक पहुंचाई बैंक की ब्रांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने बैंकिग सेवाओं को दूर-सुदूर में, घर-घर तक पहुंचाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी. आज भारत के 99% से ज्यादा गांवों में पांच किमी के अंदर कोई न कोई बैंक ब्रांच, बैकिंग आउटलेट या बैंकिंग मित्र मौजूद हैं. प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारतीयों के जीवन को आसान बनाने का जो अभियान देश में चल रहा है, डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स उस दिशा में एक और बड़ा कदम है. ये ऐसी विशेष बैंकिंग व्यवस्था है, जो मिनिमम डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर से मैक्सिमम सेवाएं देने का काम करेगी.

UP में भी अब हिंदी में होगी इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई, योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

वैश्विक स्तर पर हो रही तारीफ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "IMF ने हमारे डिजिटल बैंकिंग बुनियादी ढांचे के प्रयासों की सराहना की है. इसका श्रेय गरीबों, किसानों और मजदूर वर्ग को जाता है, जिन्होंने नई डिजिटल तकनीक को अपनाया और इसे अपने जीवन का हिस्सा बना लिया." उन्होंने कहा, "जब हमने जन-धन अकाउंट की मुहिम शुरू की तब आवाजें उठीं कि गरीब बैंक खाते का क्या करेगा. यहां तक की इस फील्ड के कई एक्सपर्ट भी नहीं समझ पा रहे थे, इस अभियान का महत्व क्या है लेकिन बैंक खाते की ताकत क्या होती है,ये आज पूरा देश देख रहा है."

आपको बता दें कि दे हाल ही भारतीय बैंकिंग सेक्टर में हुए सुधारों को लेकर वैश्विक संस्थाओं ने भारत सरकार की सराहना की है और सबसे ज्यादा दिलचस्पी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर को लेकर दिखाई गई है जो कि भारत के लिए एक गर्व का विषय रहा है. वहीं यह भी माना जा रहा है कि डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स के जरिए भारत का बैंकिंग नेटवर्क और अधिक मजबूत हो सकता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement