Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने लॉन्च किया 5G Network, किन शहरों में है विस्तार की तैयारी?

PM Modi द्वारा लॉन्चिंग के साथ ही देश एक नई डिजिटल क्रांति की ओर बढ़ चला है जो कि विकास में अहम भूमिका निभा सकता है.

PM Modi ने लॉन्च किया 5G Network, किन शहरों में है विस्तार की तैयारी?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज देश को 5G Network की सौगात दे दी है. उन्होंने राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में एक मेगा इवेंट के दौरान 5G को लॉन्च कर दिया है. इसके साथ ही सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने-अपने नेटवर्क के डेमो भी दिखाने शुरू कर दिए हैं. पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक गांव और अहमदाबाद के एक गांव में रिलायंस जियो (Reliance Jio) और एयरटेल (Airtel) ने सबसे पहले 5G Network की शुरुआत कर दी है. 

रिपोर्ट के मुताबिक पहले फेज में जिन शहरों में 5जी सर्विस शुरू होगी, उनमें अहमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं. रिलायंस जियों से लेकर एयरटे वीई सभी टेलीकॉम कंपनियां अब इन शहरों में अपनी सर्विसेज शुरु करेंगी. इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियां तेजी से इस नेटवर्क को विस्तार भी देने वाली हैं. 

भारत में लॉन्च हुआ 5G असली है या नकली? जानिए सच्चाई

नए सिम की कोई जरूरत नहीं

यह माना जा रहा है कि  5G नेटवर्क 4G से 100 गुना ज्यादा फास्ट होगा. ऐसे में वीडियो स्ट्रीमिंग से लेकर ऑनलाइन गेमिंग और वीडियो कॉलिंग तक की क्वालिटी में अभूतपूर्व बदलाव होने वाला है. जानकारी के मुताबिक 5G के इस्तेमाल के लिए लोगों को किसी भी तरह के नए सिम की आवश्यकता नहीं होगी. आपका पुराना सिम ही 5G की टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करने लगेगा. यह ठीक वैसा ही होगा जैसे 3G सिम 4G में बदल गया था. 

5G के अलावा डाटा के भी होंगे फायदे

अहम बात यह है कि 5G सर्विसेज से केवल आपको डाटा की स्पीड अच्छी ही नही मिलेगी बल्कि आपके इंटरनेट पर काम करने के एक्सपीरियंस में भी बड़ा बदलाव होगा. इसके साथ ही फोन की कॉल क्वालिटी से लेकर टेक्स्ट मैसेज तक की क्वालिटी एक नए और एडवांस लेवल पर चली जाएगी जो कि यूजर्स को एक बेहतरीन डिजिटल एक्सपीरियंस देगी. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement