Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sarkaari Naukari: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 10 लाख लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी

10 Lakh Jobs Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि आने वाले समय में 10 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी.

Sarkaari Naukari: मोदी सरकार की बड़ी घोषणा, 10 लाख लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरियों के मामले में सरकार का बड़ा ऐलान

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार देश में बेरोजगारी खत्म करने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, अगले डेढ़ साल में 10 लाख सरकारी नौकरियां (Government Jobs) दी जाएंगी. यह भी कहा गया है कि इन खाली पदों पर नियुक्ति के लिए मिशन मोड में काम किया जाएगा.

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी मंत्रालयों और विभागों में मानव संसाधन की स्थिति की समीक्षा की है. पीएम मोदी ने निर्देश दिए हैं कि अगले डेढ़ साल में इन खाली पदों को भरने के लिए मिशन मोड में 10 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएं.

यह भी पढ़ें- लंबे वक्त के बाद साथ दिखेंगे PM मोदी और उद्धव ठाकरे, महाराष्ट्र के राजभवन में होगी मुलाकात

नौकरियों के मुद्दे पर घिरी है मोदी सरकार
आपको बता दें कि बेरोजगारी और सरकारी नौकरियों के मामले पर विपक्ष लगातार मोदी सरकार पर हमलावर है. पिछले दो-तीन सालों से इंडियन आर्मी के अलावा कई अन्य विभागों में नौकरियां ही नहीं निकली हैं. ऐसे में नरेंद्र मोदी सरकार के इस ऐलान को बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है.

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'इसे कहते हैं 900 चूहे खाकर बिल्ली हज को चली. पिछले 50 सालों में बेरोजगारी की दर सबसे ज़्यादा है, 75 सालों में रुपये की कीमत सबसे कम है. प्रधानमंत्री कब तक 'ट्विटर ट्विटर' खेलकर लोगों का ध्यान भटकाते रहेंगे'.

यह भी पढ़ें- Viral: चाय की टपरी पर कुछ यूं लीक हुआ JEE का पेपर, देखने वाले रह गए हैरान

2020 में खाली थे 8.72 लाख पद
पिछले साल केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संसद में बताया था कि केंद्र सरकार के विभागों में 1 मार्च, 2020 तक 8.72 लाख पद खाली थे. ऐसे में यह स्पष्ट है कि अब यह आंकड़ा बढ़कर 10 लाख के करीब हो गया होगा. कहा जा रहा है कि इन्हीं भर्तियों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने आदेश दे दिया है. 

जितेंद्र सिंह ने बताया था कि केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में कुल मिलाकर 40 लाख 4 हजार पद हैं, जिनमें से 31 लाख 32 हजार के करीब कर्मचारी नियुक्त हैं. इस तरह 8.72 लाख पदों पर भर्ती की जरूरत है. यही नहीं, 2016-17 से 2020-21 के दौरान भर्तियों का आंकड़ा देते हुए जितेंद्र सिंह ने बताया था कि SSC में कुल  2,14,601 कर्मचारी भर्ती किए गए हैं. RRB ने 2,04,945 लोगों को नियुक्ति दी है तो UPSC ने भी 25,267 उम्मीदवारों का चयन किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement