Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RRTS Inauguration: देश को मिला RRTS का तोहफा, PM मोदी ने नमो भारत ट्रेन में बैठकर किया सफर

RRTS Inauguration Updates: पीएम मोदी ने साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ने वाली रैपिडएक्स ट्रेन 'नमो भारत' में बैठकर स्कूली बच्चों और क्रू मेबर्स के साथ बातचीत की.

RRTS Inauguration: देश को मिला RRTS का तोहफा, PM मोदी ने नमो भारत ट्रेन में बैठकर किया सफर

PM narendra Modi inaugurated rapidx train
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली RAPIDX ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो भारत में ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम’ (आरआरटीएस) की शुरुआत है. इस ट्रेन का नाम बदलकर अब नमो भारत ट्रेन रख दिया गया है. हरी झंड़ी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने ट्रेन में बैठकर सफर भी किया. इस दौरान उन्होंने ट्रेन में मौजूद स्कूली बच्चों और क्रू मेबर्स के साथ बातचीत की. यह ट्रेन अब 21 अक्टूबर से आम यात्रियों के लिए शुरू हो जाएगी.

यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है. उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी नमो भारत ट्रेन में सफर करते नजर आए. इस दौरान स्कूल बच्चों और ट्रेन के चालक दल के सदस्यों से बात करते भी दिखे. उद्घाटन समारोह दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे के साहिबाबाद स्टेशन पर हुआ. इस गलियारे का काम पूरा हो जाने के बाद दिल्ली और मेरठ के बीच यात्रा का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा. 

इस समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे. भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी. इस ट्रेन में कई उच्च-प्रौद्योगिकी सेवाएं और यात्री सुविधाएं हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के अधिकारियों ने पहले बताया था कि सेवाएं सुबह 6 बजे शुरू होंगी और रात 11 बजे तक उपलब्ध रहेंगी.

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में आज बंद रहेंगे कई रास्ते, घर से निकलने से पहले पढ़ लें ट्रैफिक एडवाइजरी

इन स्टेशनों पर चलेगी ट्रेन
साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच प्राथमिकता वाले खंड में पांच स्टेशन हैं साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) द्वारा रैपिडएक्स नाम की सेमी-हाई-स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा के लिए आरआरटीएस गलियारे का निर्माण कराया जा रहा है. एनसीआरटीसी केंद्र सरकार और दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश की सरकारों का एक संयुक्त उपक्रम है. एनसीआरटीसी को दिल्ली और मेरठ के बीच भारत के पहले आरआरटीएस के निर्माण की देखरेख का काम सौंपा गया है. पूरे 82.15 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस को जून 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement