Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका और मिस्र के दौरे से लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए क्या रहा हासिल

PM Modi US Visit: अमेरिका और मिस्र की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत लौट आए हैं. उनके ये दौरे कुछ अहम वजहों से बेहद खास रहे.

अमेरिका और मिस्र के दौरे से लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानिए क्या रहा हासिल

PM Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की राजकीय यात्रा और मिस्र के दौरे से लौट आए हैं. राजधानी दिल्ली में एयरपोर्ट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जे पी नड्डा समेत तमाम बीजेपी नेता और सांसद उनके स्वागत के लिए मौजूद रहे. भारत लौटने के बाद पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, उनकी पत्नी जिल बाइडेन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को धन्यवाद दिया. पीएम मोदी के दौरे के बाद जो बाइडेन ने भारत और अमेरिका की दोस्ती और मजबूत होने की बात कही. इस पर पीएम मोदी ने ट्वीट करके पूरी सहमति जताई.

एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के स्वागत के लिए बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा और पार्टी की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा के अलावा दिल्ली से बीजेपी के सभी सांसद मौजूद थे. अमेरिका की राजकीय यात्रा के बाद पीएम मोदी शनिवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचे थे.

Narendra Modi

राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर मिस्र की उनकी दो दिवसीय राजकीय यात्रा 1997 के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा है. पीएम मोदी ने रविवार को राष्ट्रपति अल-सीसी के साथ बातचीत की और व्यापार एवं निवेश, ऊर्जा संबंधों और लोगों से लोगों के बीच संबंधों में सुधार पर ध्यान देने के साथ दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी के मिस्र दौरे से क्या हुआ हासिल, इस्लामिक देश पर मेहरबान क्यों है भारत?

मिस्र में मिला सर्वोच्च राजकीय सम्मान
राष्ट्रपति अल-सीसी ने मोदी को मिस्र के सर्वोच्च राजकीय सम्मान 'ऑर्डर ऑफ द नाइल' पुरस्कार से सम्मानित किया. यह प्रधानमंत्री मोदी को मिला 13वां सर्वोच्च राजकीय सम्मान है. मोदी ने 20 जून को अपनी पांच दिवसीय यात्रा शुरू की थी. उन्होंने 21-24 जून तक अमेरिका का दौरा किया. उनकी अमेरिका यात्रा न्यूयॉर्क से शुरू हुई, जहां उन्होंने 21 जून को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया. बाद में, वाशिंगटन डीसी में राष्ट्रपति बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस में उनका भव्य स्वागत किया गया था.

पहली बार अमेरिका का राजकीय दौरा
भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी का यह छठा अमेरिका दौरा था. इस बार का दौरा खास था क्योंकि यह राजकीय दौरा था यानी पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति के न्योते पर अमेरिका गए थे. इससे पहले साल 2009 में डॉ. मनमोहन सिंह भी अमेरिका के राजकीय दौरे पर जा चुके हैं. अमेरिका के साथ भारत ने रक्षा और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कई अहम समझौते किए. पीएम मोदी ने अमेरिका में मशहूर कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से भी मुलाकात की.

यह भी पढ़ें- PM मोदी को मिला मिस्र का सर्वोच्च सम्मान, राष्ट्रपति अल-सिसी ने 'Order of The Nile' से नवाजा

Modi and Biden

पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया. इससे पहले भारत और अमेरिका के बीच सैन्य विमानों, हाई टेक्नोलॉजी ड्रोन और फाइटर जेट से जुड़ी अहम डील हुई. पीएम मोदी ने अमेरिकी संसद को संबोधित करते हुए मांग उठाई कि आंतकवाद के प्रायोजक देशों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement