Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मुंबई में 'अटल सेतु' का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, क्यों खास है समुद्र पर बना यह पुल

Mumbai Trans Harbor Link: पीएम नरेंद्र मोदी आज मुंबई के ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज यानी अटल सेतु का उद्घाटन करेंगे.

Latest News
मुंबई में 'अटल सेतु' का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, क्यों खास है समुद्र पर बना यह पुल

Mumbai Trans Harbour Link

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र के दौरे पर जाएंगे. वह महाराष्ट्र के नाशिक और मुंबई में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. स्वामी विवेकानंद की जयंती पर आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करने के साथ ही वह कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे. इसमें सबसे खास मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे जो भारत में समुद्र पर बना सबसे लंबा पुल होगा. इस पुल का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर 'अटल सेतु' रखा गया है. यह पुल शुरू हो जाने से मुंबई और नवी मुंबई के बीच की दूरी तय करने में 10 गुना कम समय लगेगा.

दिसंबर 2016 में PM मोदी ने ही इस पुल का शिलान्यास किया था. मुंबई और नवी मुंबई के बीच की दूरी, जाम की स्थिति और यात्रा में लगने वाले समय के साथ-साथ ईंधन की खपत को कम करने के उद्देश्य से यह 22 किलोमीटर लंबा पुल बनाया गया है. इस पर बाइक, ऑटो रिक्शा और ट्रैक्टर जैसी गाड़ियों के चलने की अनुमति नहीं दी गई है. उम्मीद जताई जा रही है कि सुबह और शाम के समय मुंबई के अलग-अलग हिस्सों से निकलकर नवी मुंबई जाने या नवी मुंबई से आने वाले लोगों को यह पुल चालू हो जाने से काफी राहत मिलेगी. आगे आने वाले समय में इसे नवी मुंबई में बन रहे नए एयरपोर्ट से भी कनेक्ट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- हिंदू धर्म के सर्वोच्च गुरु माने जाते हैं चार शंकराचार्य, फिर भी रहेंगे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से दूर, जानिए कारण

क्यों खास है यह अटल सेतु?
22 किलोमीटर लंबे इस पुल को 6 लेन का बनाया गया है. इसके 16.5 किलोमीटर का हिस्सा समुद्र के ऊपर बना है और बाकी हिस्सा जमीन पर है. एक बार आने और जाने के लिए इस रोड पर 375 रुपये का टोल टैक्स देना होगा. मौजूदा समय में नवी मुंबई से साउथ मुंबई पहुंचने के लिए 52 किलोमीटर लंबी दूरी तय करनी पड़ती है और जाम की वजह से इसमें 2 घंटे लग जाते हैं. दावा किया जा रहा है कि पुल शुरू होने के बाद यह सफर सिर्फ 20 मिनट में पूरा हो जाएगा. इससे न सिर्फ समय बचेगा बल्कि ईंधन में भी काफी बचत होगी.

महाराष्ट्र सरकार का अनुमान है कि इस पुल से हर दिन 70 हजार गाड़ियां गुजरेंगी और टोल टैक्स से लगभग 1.75 करोड़ रुपये की कमाई हर दिन हुआ करेगी. इस पुल को बनाने में लगभग 17,480 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इस पुल पर कार की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा रखी गई है. यही वजह है कि ऑटो रिक्शा, ट्रैक्टर और बाइक जैसी कम रफ्तार वाली गाड़ियों को इस रोड पर जाने की अनुमति नहीं है.

यह भी पढ़ें- 'दोषियों को फांसी देने पर ही मिलेगा न्याय', बिलकिस बानो मामले में बोले चश्मदीद

राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे PM मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ही नाशिक में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन भी करेंगे. अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि मुख्यमंत्री एखनाथ शिंदे गुरुवार को इस कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे. पीएम मोदी इस शहर की अपनी यात्रा के दौरान, प्रसिद्ध कालाराम मंदिर के साथ-साथ रामकुंड और गोदा घाट क्षेत्रों में प्रार्थना करेंगे. इससे पहले केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 750 से अधिक जिलों के युवा प्रधानमंत्री के संबोधन को सुनेंगे. उन्होंने बताया कि एनवाईएफ के तहत 12 से 16 जनवरी तक देश भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement