Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sant Ravidas के बहाने दलितों को साधने की कोशिश, वाराणसी में बोले PM मोदी, 'परिवारवादियों को दलित-आदिवासी बर्दाश्त नहीं होते'

PM Narendra Modi Varanasi Speech: वाराणसी में संत रविदास की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद पीएम मोदी ने विपक्षी INDIA गठबंधन पर जमकर शब्दबाण चलाए.

Latest News
Sant Ravidas के बहाने दलितों को साधने की कोशिश, वाराणसी में बोले PM मोदी, 'परिवारवादियों को दलित-आदिवासी बर्दाश्त नहीं होते'

PM Narendra Modi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं. अपने दौरे दूसरे दिन यानी शुक्रवार को उन्होंने सीरगोवर्धन में संत रविदास की 647वीं जयंती पर उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण करने के बाद विपक्ष पर भी खूब निशाना साधा. संत रविदास का दोहा सुनाते हुए उन्होंने कहा कि परिवारवादी पार्टियां दलितों और आदिवासियों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहती. द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के समय का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि परिवारवादी पार्टियों को दलितों और आदिवासियों का बड़े पदों पर बैठना बर्दाश्त नहीं होता है.

संत रविदास का एक दोहा सुनाकर उसकी व्याख्या करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''ज्यादातर लोग जात-पात के फेर में उलझे रहते हैं, उलझाते रहते हैं, जात-पात का यही रोग मानवता का नुकसान करता है.'' उन्‍होंने किसी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि परिवारवादी पार्टियों की एक और पहचान यह है कि वे अपने परिवार से बाहर किसी भी दलित आदिवासी को आगे बढ़ने नहीं देना चाहतीं और दलित आदिवासियों का बड़े पदों पर बैठना इन्‍हें बर्दाश्त नहीं होता. इस दौरान उन्होंने राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के चुनाव की याद दिलाई.


यह भी पढ़ें- संदेशखाली में भड़की हिंसा, नाराज भीड़ ने आरोपियों की संपत्तियों को लगाई आग, जानिए वजह


विपक्ष पर जमकर बरसे PM मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आपको याद होगा जब वह राष्‍ट्रपति पद की उम्‍मीदवार बनीं तो किन-किन लोगों ने उनका विरोध किया था, किन-किन लोगों ने सियासी लामबंदी की. ये सबकी सब परिवारवादी पार्टियां थी, जिन्‍हें चुनाव के समय दलित, आदिवासी अपना वोट बैंक नजर आने लगता है. हमें इन लोगों से इस तरह की सोच से सावधान रहना है.''

दरअसल, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने 16 फरवरी को 'भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा' के दौरान चंदौली में अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया था कि राम मंदिर के उत्सव में प्रधानमंत्री मोदी, अंबानी, अडाणी और अन्य अरबपतियों के लिए लाल कालीन बिछा था लेकिन वहां देश की आदिवासी राष्‍ट्रपति, गरीबों, दलितों, बेरोजगार युवाओं और किसानों के लिए जगह नहीं थी.


यह भी पढ़ें- कौन थे मनोहर जोशी जिन्हें बाल ठाकरे ने बनाया था शिवसेना का पहला CM 


INDIA गठबंधन पर मोदी का हमला
मोदी ने संत रविदास की शिक्षा का हवाला देते हुए कहा कि जात, पात के नाम पर जब कोई किसी के साथ भेदभाव करता है तो वो मानवता का नुकसान करता है. उन्होंने आगे कहा, "अगर कोई किसी को जात-पात के नाम पर भड़काता है तो वह भी मानवता का नुकसान करता है.'' उन्‍होंने दलितों-पिछड़ों को विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस, (इंडिया) के प्रति भी आगाह किया.

INDIA गठबंधन पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "इसलिए आज देश के हर दलित को, हर पिछड़े को एक और बात ध्यान रखनी है कि हमारे देश में जाति के नाम पर उकसाने और उन्‍हें लड़ाने में भरोसा रखने वाले इंडी गठबंधन के लोग दलित, वंचित के हित की योजनाओं का विरोध करते हैं और सच्चाई यह है कि ये लोग जाति की भलाई के नाम पर अपने परिवार के स्वार्थ की राजनीति करते हैं.''

कई कार्यक्रमों में शामिल हुए PM मोदी
उन्‍होंने कहा कि आज काशी ही नहीं देश की दूसरी जगहों पर भी संत रविदास जी के संकल्‍पों को पूरा किया जा रहा है साथ ही रविदास जी की शिक्षा को प्रचारित करने के लिए नए केन्‍द्रों की स्‍थापना भी हो रही है. मोदी ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में सांसद ज्ञान प्रतियोगिता, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता और सांसद संस्कृत प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से संवाद किया और विजेताओं को पुरस्कृत करने के बाद सीरगोवर्धन पहुंचकर संत रविदास की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया.


यह भी पढ़ें- वाराणसी में PM मोदी और CM योगी की जोड़ी, अचानक फ्लाईओवर पर रुका काफिला


इसके बाद उन्‍होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्‍स' पर अपने संबोधन का वीडियो साझा करते हुए कहा ''महान संत गुरु रविदास जी के संदेशों को अपनाकर आज का भारत विकास पथ पर तेजी से अग्रसर है. वाराणसी में उनकी 647 वीं जयंती के अवसर पर एक समारोह को संबोधित कर रहा हूं." इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ समेत कई प्रमुख लोग मौजूद थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement