Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में सांस लेना दूभर, पहाड़ों में घर से निकलना मुश्किल, मौसम का बिगड़ा मिजाज

Weather News: मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली समेत कई राज्यों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की संभावना है. राजधानी में प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है.

दिल्ली में सांस लेना दूभर, पहाड़ों में घर से निकलना मुश्किल, मौसम का बिगड़ा मिजाज

IMD Weather Alert

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली में एक बार फिर प्रदूषण (Delhi Pollution News) लोगों की चिंता बढ़ाने लगा है. राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) लेवल तेजी से बढ़ रहा है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई शाम सात बजे 228 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है. उधर, वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिल रही है. भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है. जिसके चलते लोगों को घर से निकलने में परेशानियां हो रही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, यमुनोत्री धाम की ऊंची पहाड़ियों सहित सप्त ऋषिकुंड आदि ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार शाम तक जमकर बर्फबारी हुई. यह इस मौसम का पहला हिमपात है. आईएमडी ने पहली ही भविष्यवाणी की थी कि अगले तीन दिनों तक वेस्टर्न डिस्ट्रवेंस की वजह से उच्च हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी और बारिश की संभावना है. बर्फबारी की वजह से पहाड़ी इलाकों में पारा लुढ़क गया है.

दिल्ली में प्रदूषण ने बढ़ाई टेंशन
राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान औसत से एक डिग्री अधिक 34.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खराब श्रेणी में बना रहा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, न्यूनतम तापमान शहर में मौसम के औसत तापतान से दो डिग्री अधिक 21.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने दिल्ली में सोमवार को हल्की बारिश होने या गरज के साथ छीटें पड़ने और आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जबकि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 20 और 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- बीजेपी सांसद का दावा, 'लोकसभा में सवाल पूछने के लिए महुआ मोइत्रा ने लिए कैश और गिफ्ट'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का 24 घंटे का एक्यूआई शाम सात बजे 228 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच को 'गंभीर' श्रेणी का माना जाता है.

इन राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का मैदानी इलाकों में असर दिखना शुरू हो गया है. जिसकी वजह से उत्तर भारत के राज्यों में बारिश दर्ज की जाएगी. IMD के अनुसार, दिल्ली के अलावा हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के कुछ इलाके, सिक्किम, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी तेलंगाना में बारिश हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement