Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Population: वर्ष 2100 तक भारत की जनसंख्या में आएगी 41 करोड़ की कमी? जानिए क्या कहती है स्टडी

Indian Population Rate: भारत और चीन के बीच जैसे जनसंख्या की प्रतियोगिता चल रही हो. हालांकि, इसी बीच संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में सामने आया है कि आने वाले सालों में जनसंख्या में तेजी से कमी भी आएगी.

Population: वर्ष 2100 तक भारत की जनसंख्या में आएगी 41 करोड़ की कमी? जानिए क्या कहती है स्टडी

जनसंख्या में आएगी कमी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस समय भारत की जनसंख्या (Indian Population) चीन के बाद दूसरे नंबर पर है. अनुमान है कि 2030 तक भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है. इसी बीच एक नई स्टडी ने सबका ध्यान खींचा है. इस स्टडी में दावा किया जा रहा है कि आने वाले समय में भारत की जनसंख्या (Population) में कमी आएगी. साथ ही, यह भी कहा गया है कि साल 2100 तक भारत की जनसंख्या में 41 करोड़ की कमी आ जाएगी.

संयुक्त राष्ट्र के पॉपुलेशन डिवीजन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की जनसंख्या साल 2022 के आखिर तक 141.2 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है. इसी संस्था के अनुमान के मुताबिक, साल 2,100 तक भारत की जनसंख्या में कमी आ जाएगी और यह कमी भी लगभग 41 करोड़ लोगों की होगी. यानी सन 2100 में भारत की जनसंख्या लगभग 100.3 करोड़ होगी.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में बीजेपी नेता प्रवीण नेत्तारू की हत्या में बड़ी कार्रवाई, 2 अरेस्ट

भारत के अलावा चीन की जनसंख्या में भी आएगी कमी
इस रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ़ भारत ही नहीं बल्कि अमेरिका और चीन जैसों देशों की जनसंख्या में भी कमी आएगी. साल 2,100 में चीन की जनसंख्या 93.2 करोड़ घटकर सिर्फ़ 49.4 करोड़ हो सकती है. जनसंख्या में कमी का कारण लो फर्टिलिटी रेट हो सकता है. वर्तमान में भारत की महिलाओं का फर्टिलिटी रेट 1.76 प्रति महिला है. अनुमान है कि यह घटता जाएगा और साल 2032 में 1.39, 2052 में 1.28, 2082 में 1.2 और 2100 में सिर्फ़ 1.19 रह जाएगा.

यह भी पढ़ें- WBSSC Scam की आंच में झुलसे पार्थ चटर्जी, ममता बनर्जी ने कैबिनेट से किया बाहर

अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर जनसंख्या में कमी आने पर अफ्रीकी देशों के लिए अवसर खुल सकते हैं. यही वजह है कि शताब्दी के दूसरे हिस्से में अफ्रीकी देशों में विकास के लिए अच्छा निवेश हो सकता है. जहां एक तरफ बड़े देशों में जनसंख्या में कमी आएगी वहीं कॉन्गो, मिस्र, इथियोपिया और नाइजीरिया की जनसंख्या में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement