Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

दलित के घर पहुंचे राहुल गांधी, किचन में पकाई चने के साग की सब्जी और तुवर दाल, देखें Video

राहुल गांधी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसे लोगों से खूब सराहना मिल रही है. इस वीडियो में वे दलित के घर में खाना पकाते दिख रहे हैं.

Latest News
दलित के घर पहुंचे राहुल गांधी, किचन में पकाई चने के साग की सब्जी और तुवर दाल, देखें Video
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेसी नेता राहुल गांधी सोमवार को महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक दलित के घर पहुंचे.  यहां उन्होंने साग-सब्जी के अलावा तुवर दाल बनाकर रसोई के कामों अपना हाथ आजमाया. राहुल ने इस काम का वीडियो सोशल मीडिया साइट एक्स पर डाला है. वीडियो में वे लहसुन पीसते हुए साग काटते हुए दिख रहे हैं. खाना बनाने के बाद उन्होंने परिवार के साथ भोजना खाया. 

दलित की रसोई के बारे में कोई नहीं जानता- राहुल गांधी
राहुल गांधी वीडियो शेयर लिखा-'दलित किचन के बारे में आज भी बहुत कम लोग जानते हैं. जैसा शाहू पटोले जी ने कहा, 'दलित क्या खाते हैं, कोई नहीं जानता.' वो क्या खाते हैं, कैसे पकाते हैं, और इसका सामाजिक और राजनीतिक महत्व क्या है, इस जिज्ञासा के साथ, मैंने अजय तुकाराम सनदे जी और अंजना तुकाराम सनदे जी के साथ एक दोपहर बिताई.

'हमने साग-सब्जी बनाई'
उन्होंने कोल्हापुर, महाराष्ट्र में मुझे अपने घर सम्मान के साथ बुलाकर रसोई में हाथ बंटाने का मौका दिया. हमने मिलकर चने के साग की सब्ज़ी 'हरभऱ्याची भाजी' और बैंगन के साथ तुवर दाल बनाई. पटोले जी और सनदे परिवार के जाति और भेदभाव के निजी अनुभवों पर बात करते हुए, हमने दलित खानपान के प्रति जागरूकता की कमी और इस संस्कृति के documentation के महत्व पर चर्चा की.

बहुजनों को हिस्सेदारी और अधिकार संविधान देता है, और उस संविधान की रक्षा हम करेंगे. लेकिन समाज में सभी की सच्ची समावेशिता और समानता तभी संभव होगी जब हर एक भारतीय दिल में भाईचारे की भावना के साथ प्रयास करे.


यह भी पढ़ें - क्या J-K में उपराज्यपाल की पावर से पलट सकता है 'खेल', समझें 5 विधायकों को नॉमिनेट करने का सियासी गणित


महाराष्ट्र में इस साल के अंत में हैं चुनाव
आपको बता दें महाराष्ट्र में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधआनसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद इलेक्शन कमीशन महाराष्ट्र में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दे. आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को देखते हुए राहुल गांधी ने भी कमर कस ली है. ऐसे में समाज के हर वर्ग को साधना चाहते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement