Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Yatra: क्या है राहुल गांधी की ‘भारत डोजो यात्रा’, कब और कहां से कर रहे हैं इसकी शुरुआत?

Bharat Jodo Yatra: 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के बाद राहुल गांधी ने अब 'भारत डोजो यात्रा' का ऐलान कर दिया है. इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने अपने X अकाउंट पर एक वीडियो भी साझा किया है.

Latest News
 Bharat Jodo Yatra: क्या है राहुल गांधी की ‘भारत डोजो यात्रा’, कब और कहां से कर रहे हैं इसकी शुरुआत?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Bharat Jodo Yatra: लोकसभा चुनाव से पहले विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा और मणिपुर से मुंबई तक भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली थी. लोकसभा चुनाव 2024 में उनको इस यात्रा का जमकर फायदा मिला था. एक फिर से कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी कुछ ऐसा ही करने वाले हैं. 

दरअसल राहुल गांधी ने अपनी नई यात्रा का ऐलान कर दिया है. इस यात्रा को ‘भारत डोजो यात्रा’ नाम दिया गया है. लेकिन क्या आप जानते है कि ‘भारत डोजो यात्रा’ आखिर है क्या? दरअसल मार्शल आर्ट के स्कूल को 'डोजो' कहा जाता है. राहुल गांधी ने इसी से जुड़ा हुआ अपने यूट्यूब चैनल और X अकाउंट पर एक वीडियो भी साझा किया है.

राहुल गांधी का ये वीडियो ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के समय का बताया जा रहा है.  इस वीडियो में वह कई बच्चों के साथ मार्शल आर्ट का अभ्यास करते हुए नजर आ रहे हैं. साथ ही ये वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने 'भारत डोजो यात्रा' का जिक्र किया है. ये वीडियो उन्होंने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर शेयर किया है. 

राहुल गांधी ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि हमारा लक्ष्य इन युवाओं को ध्यान, जिउ-जित्सु, ऐकिडो और अहिंसक संघर्ष की तकनीकों के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण ‘जेंटल आर्ट’ की सुंदरता से परिचित कराना था. उन्होंने बताया कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान, जब हमने हजारों किलोमीटर की यात्रा की, तो हमारे शिविर स्थल पर हर शाम जिउ-जित्सु का अभ्यास करना हमारी दैनिक दिनचर्या थी.


यह भी पढ़ें- IRCTC के इस टूर पैकेज में सावन माह में करें ज्योतिर्लिंग के दर्शन, जानिए बुकिंग प्रक्रिया 


राहुल ने बताया कि 'ये चीज फिट रहने के एक सरल तरीके के रूप में शुरू हुई था लेकिन ये एक कम्यूनिटी एक्टिविटी में बदल गई. राहुल ने बताया कि जहां वे रुके हुए थे वहां संबंधित शहरों के साथी यात्रियों और युवा मार्शल आर्ट छात्रों को एक साथ लाया गया.' राहुल ने आगे कहा कि 'उन्हें उम्मीद है कि उनमें से कुछ लोग इस जेंटल कला का अभ्यास करने के लिए प्रेरित होंगे. इसके बाद राहुल ने लिखा कि भारत डोजो यात्रा जल्द ही आ रही है.'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement