Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लंदन से फिर बोले राहुल गांधी, 'हमारी संसद में तो विपक्षियों के माइक ही बंद कर दिए जाते हैं'

Rahul Gandhi London: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार को घेरते हुए कहा है कि हमारे देश की संसद में तो माइक ही बंद कर दिए जाते हैं.

लंदन से फिर बोले राहुल गांधी, 'हमारी संसद में तो विपक्षियों के माइक ही बंद कर दिए जाते हैं'

Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस नेता राहुल गांधी इन दिनों लंदन में हैं. लंदन से ही वह भारत की मोदी सरकार पर लगातार हमलावर हैं. सोमवार को लंदन स्थित ब्रिटिश संसद में सांसदों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज कसा और कहा कि हमारी संसद में तो विपक्षी नेताओं के माइक ही बंद कर दिए जाते हैं. इससे पहले उन्होंने भारतीय प्रवासियों से बातचीत में कहा था कि भारत का नेता कैम्ब्रिज और हार्वर्ड में जाकर तो बोल सकता है लेकिन वह भारत की किसी यूनिवर्सिटी में नहीं बोल सकता है.

हाउस ऑफ कॉमन्स के ग्रैंड कमेटी रूम में विपक्षी दल लेबर पार्टी के भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा ने एक कार्यक्रम आयोजित किया था. इसी कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' के अनुभव भी साझा किए. राहुल गांधी ने इस यात्रा को जनता को एकजुट करने के लिए गहन राजनीतिक प्रैक्टिस करार दिया. हल्के-फुल्के अंदाज में अपनी बात रखने के लिए राहुल गांधी ने कमरे में एक खराब माइक का इस्तेमाल किया, जिसे उन्होंने भारत में विपक्ष का 'दमन' करार दिया.

यह भी पढ़ें- त्रिपुरा में माणिक साहा ही बने रहेंगे मुख्यमंत्री, मेघालय में NDA 2.0 की सरकार

'हमारे माइक खराब नहीं, बस वे बंद कर दिए जाते हैं'
भारत में एक राजनीतिज्ञ होने के उनके अनुभव से जुड़े एक सवाल के जवाब में वायनाड के 52 वर्षीय सांसद गांधी ने ब्रिटिश सांसदों से कहा, 'हमारे माइक खराब नहीं हैं, वे काम कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद आप उन्हें चालू नहीं कर सकते. ऐसा मेरे (संसद में) बोलने के दौरान कई बार हुआ है.' कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आरोप लगाया, 'नोटबंदी, जो एक विनाशकारी वित्तीय निर्णय था, उस पर हमें चर्चा करने की इजाजत नहीं मिली. जीएसटी पर हमें चर्चा करने की अनुमति नहीं थी. चीनी सैनिकों के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने के मुद्दे पर हमें चर्चा करने की अनुमति नहीं थी.' 

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'मुझे एक संसद याद है जहां जीवंत चर्चा और जोरदार बहस होती थी. साथ ही, तर्क एवं असहमति व्यक्त की जाती थी लेकिन हमारे बीच संवाद होता था और स्पष्ट रूप से हम संसद में यह कमी महसूस करते हैं. हमें अन्य बहसों में तालमेल बैठाने के लिए चर्चा का उपयोग करना होगा. एक घुटन है जो जारी है.' बीजेपी ने राहुल गांधी पर चीन की प्रशंसा करते हुए विदेशी धरती पर भारत को बदनाम करने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें- लैंड फॉर जॉब केस: राबड़ी देवी के बाद आज लालू यादव से पूछताछ करेगी CBI? 

राहुल गांधी पर बरसी बीजेपी
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कांग्रेस नेता पर निशाना साधते हुए उनसे देश के साथ विश्वासघात नहीं करने को कहा. उन्होंने दिल्ली में पत्रकारों से कहा, 'आप भारत के साथ विश्वासघात मत कीजिए राहुल जी. भारत की विदेश नीति पर आक्षेप आपके निम्न बौद्धिक स्तर का परिचायक है. विदेशी जमीन पर जाकर अपने देश को बदनाम करने का आप जो प्रयास करते हैं, झूठ फैलाते हैं... इसको कोई मानेगा नहीं.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement