Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने छात्रों को क्या दिया संदेश, क्यों वायरल हो रहीं तस्वीरें?

राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में छात्रों से कहा कि सुनने की कला शक्तिशाली होती है. लोगों को 21वीं सदी में सुनने की जरूरत है.

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी ने छात्रों को क्या दिया संदेश, क्यों वायरल हो रहीं तस्वीरें?

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में राहुल गांधी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों ब्रिटेन दौरे पर हैं. उन्होंने कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल में एमबीए के छात्रों को'21वीं सदी में सुनना सीखना' टॉपिक पर लेक्चर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि दुनिया भर के लोगों को सुनने का तरीका खोजने की जरूरत है.

राहुल गांधी ने कहा, 'सुनने की कला जब लगातार और लगन से की जाती है तो बहुत शक्तिशाली होती है.' राहुल गांधी ने अपने लेक्चर में अर्थव्यस्था से लेकर लोकतांत्रिक देशों की मौजूदा स्थितियों पर भी चर्चा की. 

राहुल गांधी ने कहा कि भारत और अमेरिका सहित लोकतांत्रिक देशों में हाल के दशकों में मैन्युफैक्चरिंग में गिरावट आई है, क्योंकि उत्पादन चीन में ट्रांसफर हो गया है. चीन की वजह से बड़े पैमाने पर असमानता और असंतोष सामने आया है, जिस पर तत्काल ध्यान देने और संवाद की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें- Assembly Elections 2023: पूर्वोत्तर में कैसे बढ़ी BJP की ताकत, क्यों अजेय हो रहा गठबंधन, हाशिए पर कैसे पहुंची कांग्रेस?


MBA के छात्रों को राहुल गांधी ने दिया मंत्र

राहुल गांधी ने एमबीए के छात्रों से कहा, 'हम ऐसी चीज खर्च नहीं उठा सकते, जिससे लोकतांत्रिक व्यवस्था का निर्माण न हो. इसलिए हमें इस बारे में नई सोच की जरूरत है कि आप एक उत्पीड़क माहौल की तुलना में लोकतांत्रिक माहौल में कैसे मैन्युफैक्चरिंग करते हैं.'

Karnataka News: भाजपा MLA के ऑफिस में बैठकर उनकी जगह रिश्वत ले रहा था PCS बेटा, रंगेहाथ गिरफ्तार, देखें VIDEO

विश्वविद्यालय में प्रो-वाइस-चांसलर और कैंब्रिज जज बिजनेस स्कूल में पॉलिसी एंड स्ट्रेटेजी के प्रोफेसर कमल मुनीर ने राहुल को एमबीए के छात्रों से मिलवाया. राहुल गांधी के व्याख्यान को तीन भागों में बांटा गया था, जिसकी शुरुआत'भारत जोड़ो यात्रा' की रूपरेखा के साथ शुरू हुई थी.

विश्वयुद्ध और रूस के विघटन पर भी राहुल गांधी ने दिया लेक्चर

व्याख्यान का दूसरा भाग द्वितीय विश्व युद्ध और 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद से अमेरिका और चीन के दो अलग-अलग दृष्टिकोण पर केंद्रित था.उनके व्याख्यान का अंतिम पहलू वैश्विक वार्तालाप के लिए अनिवार्यता के विषय के आसपास था. उन्होंने कहा 'यात्रा' एक यात्रा है या तीर्थयात्रा, जिसमें लोग दूसरों को सुनने के लिए खुद चुप रहते हैं.

 

क्यों वायरल हो रही हैं राहुल गांधी की तस्वीरें?

राहुल गांधी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. उन्होंने अपने फेसबुक पेज से कई तस्वीरें शेयर की हैं. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अपनी बढ़ी हुई दाढ़ी ट्रिम करा ली है. अब वह मॉडर्न लुक में नजर आ रहे हैं. उनकी तस्वीरें जमकर वायरल हो रही हैं. (IANS इनपुट के साथ)
​​​​​​​
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement