Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rain Forecast: आज भी बारिश जारी, यूपी में स्कूल बंद, किसानों को भारी नुकसान, उत्तराखंड में बर्फबारी

Aaj ka Mausam: मौसम विभाग ने उत्तर भारत में आज और कल भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बद्रीनाथ और केदारनाथ में लगातार दो दिन बर्फबारी हुई है.

Rain Forecast: आज भी बारिश जारी, यूपी में स्कूल बंद, किसानों को भारी नुकसान, उत्तराखंड में बर्फबारी

दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर भारत में आफत की बारिश आज भी जारी है.दिल्ली एनसीआर में बारिश की वजह से लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. यूपी वेस्ट में बेमौसम बरसात ने किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है. मौसम विभाग ने हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में आज भी बारिश के अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा वेस्ट मध्य प्रदेश में भी 10 और 11 अक्टूबर के लिए बारिश की संभावना जताई गई है. पिछले तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश के बीच पहाड़ों पर हिमपात की भी खबर है. उत्तराखंड के बद्रीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में रविवार को लगातार दूसरे दिन हिमपात हुआ है जिसके बाद प्रशासन ने लोगों से यहां की यात्रा से बचने की सलाह दी है.

यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद
भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए गाजियाबाद, नोएडा सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. यूपी के जिन जिलों में स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है उनमें लखनऊ, कानपुर, अलगढ़, मेरठ, आगा और हापुड़ भी शामिल हैं. राज्य के अलीगढ़ जिले में भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए 12 अक्टूबर तक स्कूल बंद करने का आर्डर जारी किया गया है. IMD के अनुसार, यूपी के 67 जिलों में पिछले हफ्ते अत्यधिक बारिश हुई है. जून-जुलाई में बारिश लगभग न के बराबर होने से फसल चक्र पहले से ही अव्यवस्थित हो गया था और अब सितंबर-अक्टूबर में अत्यधिक बारिश के कारण रही-सही फसलें भी बर्बाद होने से किसान और भी ज्यादा परेशान हो गए हैं.

दिल्ली में 2007 के बाद से दूसरी सर्वाधिक बारिश
राष्ट्रीय राजधानी में बीते 24 घंटे में सुबह साढ़े आठ बजे तक 74 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी, जो 2007 के बाद से इस अवधि की दूसरी सर्वाधिक बारिश है. राजधानी नई दिल्ली में रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 74 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे पहुंच गया, जिसके कारण दिन-रात के तापमान के बीच का अंतर रिकॉर्ड निचले स्तर पर आ गया. IMD के आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली में मौजूदा बारिश मानसून की बारिश नहीं है.

बिहार में भी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग के पटना केंद्र के अनुसार, जाता हुआ मानसून राज्य के कई जिलों में लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है. आज बिहार के 17 जिलों में बिजली गिरने और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के 6 जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. इन 6 जिलों में पूर्णिया, सुपौल, सीतामढ़ी, मधुबनी और शिवहर शामिल हैं. बिहार की राजधानी में आज बादल छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि राज्य में मानसून की वापसी में तीन दिन का समय लगेगा.

इनपुट- एजेंसी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement