Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब राजस्थान के स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा 'अकबर महान', राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सूबे के स्कूलों में अकबर को महान पढ़ाए जाने पर बयान दिया है. उन्होने कहा कि अब स्कूलों में अकबर को महान नहीं पढ़ाया जाएगा.

Latest News
अब राजस्थान के स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाएगा 'अकबर महान', राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने दिया बड़ा बयान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राजस्थान के उदयपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने सम्राट अकबर को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया है. मंत्री ने कहा कि अब स्कूलों में अकबर को महान नहीं पढ़ाया जाएगा. महाराणा प्रताप से बड़ा महान कोई नहीं है. मंत्री दिलावर ने आगे कहा कि ऐसे इंसान को कैसे महान कहा जा सकता है कि जो मीना बाजार लगाता था और महिलाओं को उठा ले जाता था, वह महान कैसे हो सकता है.

उन्होंने यह भी कहा कि जिन्होंने अकबर को महान पढ़ाया उससे बड़ा कोई इस मेवाड़ और राजस्थान का दुश्मन नहीं हो सकता. राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने यह तक भी कहा कि अब भविष्य में किसी को भी मुगल सम्राट की 'महान व्यक्तित्व' के रूप में प्रशंसा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मंत्री ने उदयपुर के सुखाड़िया विश्वविद्यालय के विवेकानंद ऑडिटोरियम में 28वें राज्य-स्तरीय भामाशाह सम्मान समारोह में बोल रहे थे.  


यह भी पढ़ें - दो से ज्यादा बच्चे वाले कर्मचारी प्रमोट क्यों किए? हाईकोर्ट ने सरकार से सवाल पूछा और लगा दी रोक


 

पहले भी दे चुके हैं अकबर को लेकर बयान
शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि मैं शपथ लेकर कहता हूं कि आगे से राजस्थान में किसी भी किताब में अकबर को महान नहीं पढ़ाया जाएगा. आपको बता दें कि मंत्री दिलावर पहले भी अकबर को लेकर कई टिप्पणियां कर चुके हैं. उन्होंने आगे कहा कि कई पाठ्यपुस्तकों में यह लिखा गया था कि सावरकर देशभक्त नहीं थे, जहां तक अकबर को एक महान व्यक्ति माना जाता है, वहीं शिवाजी को पहाड़ी चूहा कहा जाता और महाराणा प्रताप की भूमिका अकबर की भूमिका से कम है. ऐसे बयान स्वीकारे नहीं जाने चाहिए और उनकी समीक्षा की जानी चाहिए. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement