Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गाजियाबाद को मिलेगी RAPIDX ट्रेन की सौगात, कल बंद रहेंगे ये रास्ते, जान लें ट्रैफिक एडवाइजरी

Delhi Ghaziabad Meerut RRTS Corridor: पीएम नरेंद्र मोदी भारत में RRTS की शुरुआत करते हुए साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली एक RAPIDX ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इस दौरान गाजियाबाद में कई रूट्स को बंद रहेंगे.

गाजियाबाद को मिलेगी RAPIDX ट्रेन की सौगात, कल बंद रहेंगे ये रास्ते, जान लें ट्रैफिक एडवा�इजरी

Rapid Rail Inauguration

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी 20 अक्टूबर को गाजियाबाद में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) गलियारे के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी भारत में RRTS की शुरुआत करते हुए साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली एक RAPIDX ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वह इस मौके पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे और बाद में बेंगलुरु मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के दो मार्गों का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम की वजह से गाजियाबाद में कल कुछ रास्ते बंद रहेंगे. इससे बचने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है.

पीएम मोदी के विमान का हिंडन एयरपोर्ट पर उतरने का प्लान था. लेकिन खराब मौसम की वजह से इसे बदल दिया गया है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी काफिला अब दिल्ली से सड़के रास्ते साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पहुंचेगा. संभावित चार रूटों पर सुरक्षा प्लान तैयार किया गया है. जिसकी वजह से इन रूटों पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी.

20 अक्टूबर को बंद रहेंगे ये रास्ते

  • हिंडन एयरफोर्स गोलचक्कर से मोहनगर होते हुए साहिबाबाद RAPIDX स्टेशन की ओर सभी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे.
  • CISF रोड से साहिबाबाद की तरफ आने वाले भारी वाहन प्रतिबंधित रहेंगे और ना ही सौर ऊर्जा से वाहन आ सकेंगे. हालांकि इस रूट पर हल्के वाहनों को अनुमति होगी.
  • थाना लिंक रोड रेडलाइट से साहिबाबाद RAPIDX स्टेशन और जनसभा की ओर सभी प्रकार के वाहनों के आवाजाही पर रोक होगी.
  • लोनी से भोपुरा, हिंडन गोलचक्कर, नागद्वार, राजनगर एक्टेंशन की तरफ आने वाले रूट पर पाबंदी होगी. इसके अलावा नागद्वार होते हुए भोपुरा से लोनी जाने वाला रूट बंद रहेगा.
  • लालकुआं से सीमापुरी के बीच आने जाने वाले दोनों रास्तों को बंद कर दिया जाएगा.
  • यातायात में किसी भी तरह की असुविधा के गाजियाबाद पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 9643322904, 0120-2986100 जारी किए हैं.

2019 में पीएम मोदी ने रखी थी नींव
पीएमओ ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस गलियारे का 17 किलोमीटर प्राथमिकता खंड गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के जरिए साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा.  प्रधानमंत्री ने आठ मार्च 2019 को दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारे की नींव रखी थी. नई विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के जरिए देश में क्षेत्रीय संपर्क को बदलने की प्रधानमंत्री की दूरदृष्टि के अनुसार आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है. आरआरटीएस 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से एक नई रेल आधारित, उच्च गति, उच्च आवृत्ति के साथ क्षेत्रीय यात्रा की सुविधा प्रदान करने वाली प्रणाली है.

यह भी पढ़ें- इजरायल गए थे जो बाइडेन, इधर कैपिटल हिल में घुस गए गाजा समर्थक प्रदर्शनकारी

इन रूट पर भी दौड़ेगी RAPIDX ट्रेन
इस ट्रेन की वजह से यात्रियों के लिए सफर करना आसान होगा. हर 15 मिनट में उच्च गति वाली ट्रेन उपलब्ध होगी और आवश्यकता के अनुसार यह हर 5 मिनट में भी उपलब्ध हो सकती है. उसने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कुल 8 आरआरटीएस गलियारे की पहचान की गई है जिसमें पहले चरण में तीन गलियारों दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ, दिल्ली-गुरुग्राम-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत के क्रियान्वयन को प्राथमिकता दी गई है. सराकर ने बताया कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ गलियारा 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है और यह गाजियाबाद, मुरादनगर तथा मोदीनगर शहरों के जरिए एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement