Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सदानंद दाते बने NIA के नए चीफ, 26/11 हमले के दौरान आतंकियों से लिया था लोहा

Sadanand Vasant Date: सदानंद दाते को मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों से मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाने के लिए 2008 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था. 

Latest News
सदानंद दाते बने NIA के नए चीफ, 26/11 हमले के दौरान आतंकियों से लिया था लोहा

Sadanand Vasant Date

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मुंबई में 26 नवंबर 2008 में हुए आतंकी हमले के दौरान बहादुरी से आतंकियों का मुकाबला करने वाले नायक सदानंद वसंत दाते (Sadanand Vasant Date) को राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (NIA) की जिम्मेदारी सौंपी गई है. उन्हें एनआईए का नया चीफ बनाया गया है. सदानंद दाते ने मौजूद NIA प्रमुख दिनकर गुप्ता की जगह ली.

मुंबई पर हुए अटैक को 26/11 के हमले के रूप में जाना जाता है. भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के 1990 बैच के महाराष्ट्र कैडर के अधिकारी सदानंद वंसत दाते ने दिनकर गुप्ता का स्थान लिया, जो रविवार को सेवानिवृत्त हुए. एनआईए प्रमुख बनने से पहले दाते महाराष्ट्र में आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे.

NIA द्वारा जारी बयान के मुताबिक, उन्होंने महाराष्ट्र में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है, जिनमें मीरा-भयंदर वसई-विरार के पुलिस आयुक्त, संयुक्त आयुक्त (कानून और व्यवस्था) और संयुक्त आयुक्त अपराध शाखा, मुंबई शामिल हैं. सदानंद दाते इससे पहले दो बार भारत सरकार में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. 

CBI और CRPF की संभाल चुके हैं जिम्मेदारी
वह केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में उप महानिरीक्षक की और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) में महानिरीक्षक की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. सदानंद दाते को मुंबई पर हमला करने वाले आतंकवादियों से मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाने के लिए 2008 में राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया था. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

एनआईए देश की केंद्रीय आतंकवाद रोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी के रूप में कार्य कर रही है. इसका गठन 2008 के आतंकवादी हमलों के बाद किया गया था. बयान के मुताबिक दाते को 2007 में सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और 2014 में विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया. (इनपुट-PTI)
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement