Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Scrub Typhus: एक छोटा सा कीड़ा ले रहा लोगों की जान, अब तक 14 की मौत, सैकड़ों बीमार

Scrub Typhus Cases Odisha: ओडिशा में स्क्रब टाइफस के मामलों ने हड़कंप मचा दिया है क्योंकि अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग संक्रमित हो गए हैं.

Scrub Typhus: एक छोटा सा कीड़ा ले रहा लोगों की जान, अब तक 14 की मौत, सैकड़ों बीमार

Scrub Typhus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बारिश के मौसम में डेंगू की बीमारी खूब फैलती है. दूसरी तरफ केरल में निपाह वायरस भी फैल रहा है. इसी बीच एक हैरान करने वाली बीमारी सामने आई है जो एक छोटे से कीड़े के काटने से फैल रही है. इस कीड़े के काटने से होने वाली बीमारी के चलते ओडिशा में 14 लोगों की मौत हो चुकी है. घास में रहने वाले इस कीड़े को स्क्रब टाइफस या चिगर्स भी कहते हैं. इसके काटने के बाद लक्षण काफी देर में पता चलते हैं ऐसे में लोगों का बचना मुश्किल हो जाता है. समय से इलाज न मिल पाने पर या फिर लक्षण समझने में बहुत देर हो जाने पर 15-20 के अंदर ही लोगों की मौत हो जाती है.

ओडिशा के सुंदरगढ़ में 30 लोग एकसाथ इससे संक्रमित पाए गए और संक्रमितों की कुल संख्या 162 पहुंच गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, आमतौर पर यह संक्रमण जुलाई और नवंबर के बीच में देखा जा सकता है. घुन जैसा दिखने वाला छोटा सा यह कीड़ा घास में रहता है और बिना नजर में आए ही काट लेता है.

यह भी पढ़ें- भारत के अलावा इन देशों में भी फैल रहा है निपाह वायरस, जानिए कितना है खतरा

कैसे होते हैं इसके लक्षण?
चिगर्स कीड़े के काटने पर तेज बुखार के साथ चक्कर आते हैं और मांसपेशियों में दर्द होता है. अगर समय पर लक्षण दिख जाएं और उन्हें समझकर सही से इलाज किया जाए तो यह उतना खतरना भी नहीं है. हालांकि, लक्षण समझने में देरी करने और इलाज न कराने पर समस्या हो सकती है. घास के अलावा यह कीड़ा चूहों, गिलहरियों, खरगोश और अन्य छोटे जानवरों के शरीर पर भी पाया जाता है.

यह भी पढ़ें- बारामूला एनकाउंटर: अब तक दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंसन के मुताबिक, स्क्रब टाइफस को बुश टाइफस कहा जाता है. जहां यह कीड़ा काटता है वहां लाल निशा पड़ जाता है और धीरे-धीरे यह संक्रमण पूरे शरीर में फैलने लगता है. ऐसे में डॉक्टरों की सलाह है कि बारिश के मौसम में घास-फूस वाले इलाकों से बचें और साफ-सफाई का खास ख्याल रखें. लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement